scriptइन अधिकारियों और प्रभारियों से पूछा गया कि क्यों न आपके खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जाए, जानिये क्यों | Notice to committee manager and purchase center incharge | Patrika News

इन अधिकारियों और प्रभारियों से पूछा गया कि क्यों न आपके खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जाए, जानिये क्यों

locationकटनीPublished: Jun 18, 2019 11:08:30 am

Submitted by:

balmeek pandey

– प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति कटनी केंद्र प्रभारी व समिति प्रबंधक को जारी हुआ नोटिस- अमानक गेहूं खरीदी करने सहित किसानों को टोकन न जारी करने का मामला- केंद्र में 10 हजार क्विंटल से अधिक हुई है अमानक गेहूं की खरीदी, केजी वेयर हाउस में किया गया है भंडारणञ- खाद्य विभाग, सहकारिता, नागरिक आपूर्ति निगम व खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की संयुक्त टीम ने कुठला स्थित केजी वेयर हादस में दबिश दी थी।- वेयर हाउस में रखे गेहूं का अब भी नहीं कराई गई जांच, दोषियों को बचाने का हो रहा प्रयास

Non-standard wheat bought in Katni

Non-standard wheat bought in Katni

कटनी. समर्थन मूल्य पर किसानों से गेहूं खरीदी के लिए बनाए गए केंद्रों में व्यापक स्तर पर गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ खाद्य विभाग ने नोटिस जारी किया है। तीन दिन के अंदर तर्कसंगत जवाब न देने पर कार्रवाई होगी। बता दें कि प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति कटनी द्वारा बड़ी मात्रा में गड़बड़ी की गई है। खरीदी केंद्र प्रभारी ओमप्रकाश दुबे और समिति प्रबंधक चंद्रभूषण तिवारी ने मिलीभगत कर न सिर्फ अमानक स्तर का गेहूं खरीदा है बल्कि तय मात्रा में कम गेहूं भी केंद्र से भंडारण के लिए पहुंचा है। बता दें कि 27 मई को खाद्य विभाग, सहकारिता, नागरिक आपूर्ति निगम व खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की संयुक्त टीम ने कुठला स्थित केजी वेयर हादस में दबिश दी थी। जांच के दौरान केंद्र में बड़ी मात्रा में अमानक गेहूं पाया गया। अमानक गेहूं के सैंपल लिए गए। जांच में भी नॉन एफ ए क्यू गेहूं पाया गया। जिसके बाद अब नोटिस जारी किया गया है। हालांकि अभी तक प्रशासन ने गोदाम में भंडारित गेहूं की जांच नहीं कराई। अमानक गेहूं खरीदने और 833 क्विंटल का शॉर्टेज होने पर समिति प्रबंधक चंद्रभूषण तिवारी, खरीदी केंद्र प्रभारी ओमप्रकाश दुबे, केजी चौदहा वेयर हाउस सहित गोदाम सर्वेयर अविनाश गिरी को नोटिस जारी किया गया है। तीनों को इस बात का नोटिस जारी किया गया है कि आपके द्वारा की गई गड़बड़ी पर क्यों न समिति को इस कार्य से अलग किया जाए और क्यों न आपराधिक प्रकरण दर्ज किया जाए।

 

बड़वारा से कांग्रेस विधायक के साले पर रेत माफियाओं ने किया जानलेवा हमला, हाइवा से कुचलने का किया प्रयास, मुकदमा दर्ज

 

बड़वारा में भी किसान वंचित
बड़वारा खरीदी केंद्र प्रभारी के कारण 27 किसान उपज बेचने से वंचित रह गए थे। बार-बार निर्देश के बाद भी 24 मई तक किसानों को टोकन नहीं दिया गया। इस बेपरवाही पर खाद्य विभाग ने खरीदी केंद्र प्रभारी रामेश्वर राय, समिति प्रबंधक शिवनारायण दुबे व कम्प्यूटर ऑपरेटर को नोटिस जारी किया है।

 

कटनी जंक्शन व मुड़वारा में तीसरी आंख का सख्त होगा पहरा, परिंदा भी नहीं मार सकेगा ‘पर’

 

पडऱभटा केंद्र में हुई मनमानी
पडऱभटा केंद्र में भी केंद्र प्रभारी और समिति प्रबंधक द्वारा मनमानी की गई है। खरीदी केंद्र प्रभारी रामचंद्र पाठक व कम्प्यूटर ऑपरेटर ने मनमानी की है। यहां पर 11 किसान समर्थन मूल्य में गेहूं बेचने से वंचित हो गए थे। 5 किसानों की खरीदी तो हो गई थी, लेकिन 6 किसान वंचित रह गए। किसानों के साथ हुई बेपरवाही पर दोनों को नोटिस जारी किया गया है।

 

बर्बाद हो रहीं कई पीढ़ियां, फिर भी बड़ी नासझी कर रहे इस जिले के लोग, इस कार्रवाई से हुआ खुलासा

 

इनका कहना है
केजी वेयर हाउस, प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति कटनी के खरीदी केंद्र प्रभारी, समिति प्रबंधक व गोदाम सर्वेयर को नोटिस जारी किया गया है। इसके अलावा बड़वारा, पडऱभटा केंद्र के प्रभारी व समिति प्रबंधक को नोटिस जारी किया गया। शीघ्र ही वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।
रविकांत ठाकुर, प्रभारी जिला खाद्य अधिकारी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो