अब विशेष अभियान चलाकर गर्भवती को टीका, सभी केंद्रों में एकसाथ वैक्सीनेशन

इधर, खत्म हुई टीके की दवा, तीन तक नहीं होगा वैक्सीनेशन.

- एक गांव ऐसा जिसने सौ प्रतिशत टीकाकरण कर कायम की मिसाल.

By: raghavendra chaturvedi

Published: 12 Jul 2021, 11:28 AM IST

कटनी. कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान में एक दिन में सर्वाधिक टीकाकरण का कीर्तिमान स्थापित करने के बाद अब प्रदेश में गर्भवर्ती महिलाओं के टीकाकरण के लिए विशेष अभियान चलेगा। उस दिन सभी केंद्रों में सिर्फ गर्भवती महिलाओं को ही कोविड-19 के टीके लगेंगे। विशेष दिन चिन्हित होने से भीड़ ज्यादा नहीं होगी और ऐसे में गर्भवर्ती महिलाओं को टीकाकरण में दिक्कतों को सामना नहीं करना पड़ेगा।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. समीर सिंघई ने बताया कि गर्भवर्ती महिलाओं को टीकाकरण के लिए विशेष अभियान में दिन व तारीख जल्द तय कर ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण की तैयारी है। इसके लिए 12 से 14 जुलाई के बीच स्वास्थ्य एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के बीएमओ, बीपीएम, बीसीएम, बीइइ तथा सीडीपीओ सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान में ऐसा पहली बार होगा कि जिले में एक साथ लगातार तीन दिन तक वैक्सीनेशन नहीं होगा। ऐसा इसलिए हो रहा क्योंकि जिले में टीके की दवा समाप्त हो गई है। अब बुधवार को दवा आने के बाद ही तय होगा कि गुरूवार को कितने स्थानों पर टीकाकरण किया जाएगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मध्यप्रदेश द्वारा निर्देश जारी कर 12 से 14 जुलाई के बीच कोविड-19 टीकाकरण करने कहा गया है। तीन दिनों तक कोविड-19 वैक्सीनेशन नहीं होने के दौरान कोल्ड चेन उपकरणों एवं वेक्सीन वाहनों का प्रिवेन्टिव मेन्टिनेन्स व रख रखाव का कार्य सहित अन्य कार्य किए जाएंगे।

कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए जागरुकता अब गांव-गांव दिख रही है। इसका परिणाम भी सामने आ रहा है। 10 जुलाई को रीठी विकासखंड की ग्राम पंचायत बड़ागांव सौ प्रतिशत वैक्सीनेटेड गांव की सूची में शामिल हुई। यहां से सभी पात्र रहवासियों ने टीकाकरण करवाकर मिसाल कायम की। एसडीएम बलबीर रमण ने बताया कि इस ग्राम पंचायत में मतदाता सूची के अनुसार 3 हजार 851 मतदाताओं में 218 की मृत्यु व बीमारी व वृद्धावस्था के 135 लोगों सहित ग्राम से बाहर रह रहे 213 और गर्भवती व धात्री माताओं की 122 तथा विवाहित बालिकाओं की संख्या 109 के अलावा शेष बचे 3 हजार 64 नागरिकों को टीका लगाया गया।

Corona virus
raghavendra chaturvedi Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned