scriptतो अप्रैल से शहर में मच जाएगी पानी की त्राहि-त्राहि.. | Now will one time supply water | Patrika News

तो अप्रैल से शहर में मच जाएगी पानी की त्राहि-त्राहि..

locationकटनीPublished: Jan 17, 2018 11:47:10 am

Submitted by:

mukesh tiwari

बैराज का घटा जलस्तर, अब एक समय सप्लाई की तैयारी, जल प्रदाय विभाग ने लिखा पत्र, अभी 4 दिन ही दोनों समय ही दिया जा रहा पानी

 low water level

low water level

कटनी. शहर के लोगों की परेशानी जल्द बढ़ सकती है। अल्प वर्षा का असर शहर की पेयजल सप्लाई में पडऩे लगा है। बैराज का जलस्तर कम हो जाने से चिंतित जलप्रदाय विभाग ने एक समय ही पानी की सप्लाई करने की तैयारी प्रारंभ कर दी है। इसके लिए उन्होंने विभाग को पत्र लिखकर अनुमति भी मांगी है। यदि दोनों समय पानी सप्लाई होता है तो अप्रैल माह तक शहर में त्राहि मचने लगेगी। शहर में अभी भी २५ प्रतिशत पानी की कटौती पिछले एक माह से अधिक समय से की जा रही है। जिसमें चार दिन ही लोगों को दोनों समय पानी मिल रहा है और तीन दिन एक समय मिलने वाली सप्लाई से लोगों को संतुष्ट होना पड़ रहा है।
५ फिट कम हो गया पानी
नगर निगम ने कटनी नदी में अमकुही के पास बैराज का निर्माण कराया है। जिसमें ३० फिट पानी स्टोर था। ऊपरी क्षेत्रों में किसानों द्वारा पानी का उपयोग करने से बैराज तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है और पांच फिट जलस्तर कम हो गया। पानी कम होने के चलते वर्तमान की जा रही सप्लाई के आधार पर शहर को अप्रैल तक ही पानी मिल पाएगा। गर्मी में बढऩे वाली समस्या को ध्यान में रखकर जल प्रदाय विभाग ने एक समय ही पानी की सप्लाई करने की अनुमति मांगी है।
१७ हजार हैं शहर भर में कनेक्शनधारी
नगर निगम के क्षेत्र में १७ हजार नल कनेक्शनधारी हैं। जिसमें अभी की जा रही कटौती के बाद प्रतिदिन २६ से २७ एमएलटी पानी की सप्लाई हो रही है। जिसके आधार पर माना जा रहा है कि कम हो रहे जलस्तर से पानी अप्रैल माह तक ही शहर को मिल पाएगा। एक समय सप्लाई होने से निगम १५ जून तक पानी उपलब्ध करा पाएगा। जिसमें एसीसी की खदान से पाइप डालकर फिल्टर हाउस तक पानी भी पहुंचाया जाएगा। हालांकि शहर में अमृत प्रोजेक्ट के तहत उन वार्डो में पाइप लाइन डाली जा रही है, जिसका ८० प्रतिशत से अधिक काम हो चुका है। नई पाइप लाइन डालने के बाद कनेक्शनधारी भी बढ़ेंगे।
खास बातें-
– एक माह से अधिक समय से २५ प्रतिशत की हो रही सप्लाई में कटौती
– प्रतिदिन २६ से २७ एमएलटी पानी की हो रही सप्लाई
– अमकुही बैराज में था तीस फिट पानी
– ५ फिट कम हो गया बैराज का जलस्तर
– एक समय सप्लाई से १५ जून तक मिल सकेगा पानी
– सप्लाई में एसीसी की खदान का भी लिया जाएगा सहयोग
– वर्तमान स्थिति में अपै्रल तक ही मिल पाएगा लोगों को पानी
इनका कहना है…
बैराज का जलस्तर पांच फिट घटा है। जिसके चलते आने वाले समय को देखते हुए एक समय पानी की सप्लाई का प्रस्ताव रखते हुए पत्र लिखा गया है। वरिष्ठ अधिकारियों से अनुमति मिलते ही व्यवस्था को लागू कर दिया जाएगा ताकि गर्मी में परेशानी का सामना न करना पड़े।
शैलेष जायसवाल, प्रभारी जलप्रदाय विभाग नगर निगम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो