scriptकटनी नगर व कटनी के नाम से बनीं दो नई तहसील जानिए कब से बैठेंगे अधिकारी | Officer sitting in new tahsil | Patrika News

कटनी नगर व कटनी के नाम से बनीं दो नई तहसील जानिए कब से बैठेंगे अधिकारी

locationकटनीPublished: Jan 13, 2019 10:11:44 pm

Submitted by:

dharmendra pandey

दोनों तहसीलों में बैठेंगे एक-एक तहसीलदार व दो सब सर्किंल में बैठेंगे नायब तहसीलदार

tahsil

tahsil

कटनी. जिले में बनीं दो नई तहसील एक सप्ताह के भीतर अस्तित्व में आ जाएंगी। दोनों तहसीलों में एक-एक तहसीलदार व दो सब सर्किंल में नायब तहसीलदार भी बैठना भी शुरू कर देंगे। दोनों तहसीलों को कटनी नगर व कटनी के नाम से जाना जाएगा। पहले कटनी शहर व ग्रामीण के नाम से प्रस्ताव भेजा गया था, लेकिन ग्रामीण शब्द को हटा दिया गया है। नई बनी दोनों तहसील फिलहाल कचहरी स्थित एसडीएम कार्यालय परिसर में ही लगेंगी। शहर में अब दो तहसील और 3 की जगह सर्किंलें होंगी। पहाड़ी सर्किल के अंतर्गत आने वाले माधवनगर व हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी को कटनी नगर में जोड़ा गया है। शहर तहसील के मुड़वारा सर्किल में 10 हल्के, कन्हवारा सर्किल में 12 व मझगवां फाटक सर्किल में 12 हल्कों का शामिल किया गया है। कटनी तहसील के पहाड़ी सर्किंल में 13, हीरापुर कौडिय़ा सर्किल में 10 व ग्रामीण सर्किल बडख़ेरा में 9 हल्कों को शामिल किया गया है। कटनी तहसील में 87 गांव व नगर में 49 गांव शामिल है। कटनी नगर में 34 हल्के व कटनी में 32 हल्के होंगे।

खास-खास:
-24408.5 हेक्टेयर होगा कटनी तहसील का क्षेत्रफल।
-31793.85 हेक्टेयर क्षेत्रफल रहेगा कटनी नगर का।
-दो तहसील बनने से राजस्व से जुड़े मामलों का जल्द निराकरण हो पाएगा।
-राजस्व से जुड़े मामलों की संख्या अधिक और कर्मचारी कम होने से पेंडिंग केस की संख्या बढ़ रही थी। दो तहसील बनने से मामलों का निराकरण जल्दी हो पाएगा।
इनका कहना है
नई तहसील को शुरू होने में कुछ व्यवस्था रह गई थी। एक सप्ताह के भीतर दोनों नई तहसील अस्तित्व में आ जाएंगी।
धर्मेंद्र मिश्रा, एसडीएम।
……………………………………..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो