scriptरिक्शा चालक स्टेशन के पास कर रहे यह गंदा काम, स्टेशन प्रबंधक ने उठाया यह कदम | Officers get upset from dirt in Mudwara railway station | Patrika News

रिक्शा चालक स्टेशन के पास कर रहे यह गंदा काम, स्टेशन प्रबंधक ने उठाया यह कदम

locationकटनीPublished: Apr 16, 2019 11:28:46 am

Submitted by:

balmeek pandey

अवारा मवेशी, श्वान से भी परेशानी, बदसूरत है मुड़वारा रेलवे स्टेशन

Life between two railway zones, travels by risk and travels, see video

दो रेलवे जोन के बीच मालगाड़ी महत्व से जान जोखिम में डालकर सफर करते हैं मुसाफिर, देखें वीडियो

कटनी. रेलवे द्वारा मुड़वारा स्टेशन को ईको फैंडली बनाने का दावा किया जा रहा है। लेकिन यहां पर फैली गंदगी, अव्यवस्था यह बता रही है कि स्टेशन कितना सुंदर हैं। स्टेशन में एक ओर जहां अभी भी यात्री सुविधाओं का अभाव है तो वहीं स्टेशन के माध्यम से रोजी-रोटी चलाने वाले ऑटो-रिक्शा चालक ही व्यवस्था बिगाडऩे में लगे हैं। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि यहां पर रिक्शा चालक मनमानी पार्किंग करते हैं, इसके अलावा स्टेशन के समीप ही खुले में शौच करते हैं, जिससे गंदगी हो रही है। संक्रमण का भी खतरा बना रहता है। स्टेशन में अव्यवस्था और गंदगी से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। स्टेशन मास्टर द्वारा परिसर को स्वच्छ रखने पहल तो की जा रही है, लेकिन मनमानी से त्रस्त हैं। हालांकि रेल अधिकारियों का कहना है कि मनमानी करने वालों पर अब सख्ती बरती जाएगी। स्टेशन परिसर व स्टेशन में न्यूसेंस क्रियेट करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी।

अवारा सुअरों से समस्या
स्टेशन में सबसे ज्यादा समस्या अवारा सुअरों से है। स्टेशन परिसर सहित स्टेशन में 24 घंटे अवारा श्वान विचरण करते हैं। इससे एक ओर जहां गंदगी का माहौल रहता है तो वहीं स्टेशन भी स्वच्छ नजर नहीं आ रहा। इसके अलावा यात्रियों व कर्मचारियों में संक्रमण का खतरा भी रहता है। इसके साथ ही अवारा मवेशी, श्वान भी समस्या का सबब बने हुए हैं। स्टेशन में अधिकांश समय विचरण करते हैं जिससे मवेशियों द्वारा यात्रियों को मारने व श्वान द्वारा कटाकर घायल करने का खतरा बना रहता है।

ऑटो-रिक्शा चालकों की मनमानी
रेल अधिकारियों का कहना है कि मुड़वारा स्टेशन का माहौल ऑटो-रिक्शा चालकों की मनमानी के कारण भी खराब है। एक ओर जहां ऑटो चालक मनमाने तरीके से ऑटो खड़ाकर सवारी को बैठाते व उतारते हैं। इससे कई बार जाम जैसी स्थिति भी मुख्य मार्ग पर निर्मित हो जाती है। स्टेशन परिसर में रिक्शा चालक भी समस्या बने हुए हैं। मनमानी पार्किंग और उनके द्वारा फैलाई जाने वाली गंदगी से स्टेशन बदसूरत दिखता है।

इनका कहना है
स्टेशन में ऑटो-रिक्शा चालक 24 घंटे यहां ठहरते हैं। स्टेशन के पास ही खुले में शौच करते हैं। यहां पर अवारा मवेशी और श्वान व सुअरों का जमावड़ा रहता है। इसके लिए नगर निगम के अधिकारियों से चर्चा की गई है। शीघ्र व्यवस्था सुधार के लिए पहल की जाएगी।
बीपी सिंह, स्टेशन मास्टर मुड़वारा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो