script

शिविर में नही हुआ निराकरण तो घर पहुंचकर किया जाएगा समस्या का समाधान

locationकटनीPublished: Mar 04, 2018 09:51:09 pm

Submitted by:

dharmendra pandey

विजयराघवगढ़ एसडीएम ने बनाया प्लान, माह में एक दिन शामिल होंगे ब्लॉक व तहसीलस्तर के समस्त विभागों के अधिकारी, मौके पर ही करेंगे निराकरण

indian villages

village

कटनी. जनसुनवाई, सीएम हेल्पलाइन, राजस्व शिविर, जिला व ब्लॉक स्तर पर आयोजित होने वाले अंत्योदय मेले में बार-बार शिकायत करने के बाद भी कुछ हितग्राहियों की समस्याओं का समाधान नही हो पाता। इन शिविरों में शिकायत दर्ज कराने के बाद शिकायतकर्ता को यह भी मालूम नहीं हो पाता कि शिकायत पर क्या कार्रवाई हुई। कई बार समस्या समाधान के लिए शिकायतकर्ताओं को ब्लॉक, तहसील व जिला मुख्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते हैं। ऐसी समस्याओं का निराकरण अधिकारी अब घर पर ही कर देंगे। उन्हें किसी भी शिविर या कार्यालय में भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। विजयराघवगढ़ तहसील यह पहल करने जा रही है। ग्रामीणों की शिकायतों का निराकरण गांव में ही हो जाए, उन्हें कही इधर-उधर भटकना न पड़े। एसडीएम विजयराघवगढ़ द्वारा किए जा रहे नवाचार में तहसील व ब्लॉक स्तर के सभी अधिकारी हर माह की पहली तारीख को तहसील कार्यालय में एकत्र होंगे। एक माह में सभी विभागों में कितनी समस्याएं आई है, उसका निराकरण करेंगे। मामले के निपटारे को लेकर हितग्राही को जानकारी भी देंगे। तहसील क्षेत्र विजयराघवगढ़ के लोगों को एक मार्च से इसका लाभ मिलना भी शुरू हो जाएगा।

इनका कहना है
ग्रामीणों की समस्या का तुरंत निदान हो जाए। उन्हें जिला तक न जाना पड़े, इसलिए तहसील स्तर पर ही समस्या का निदान कराने का नवाचार किया जा रहा है। एक मार्च से इस योजना का शुभारंभ हो जाएगा।

धर्मेंद्र मिश्रा, एसडीएम, विजयराघवगढ़।
……………………………

बरही-कटनी मार्ग पर दो घंटे सड़क किनारे बैठा रहा बाघ
झिरिया नर्सरी के बाघ देखते ही दहशत में आए राहगीर, ठप रहा आवागमन
कटनी.बरही. बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में लगातार बढ़ती बाघों की संख्या के बाद अब नए शावक अपनी टेरीटेरी विकसित करने बफर एरिया से भी बाहर सामान्य वनक्षेत्र का रुख कर रहे हैं। सोमवार को बरही-कटनी मार्ग पर सड़क किनारे झिरिया नर्सरी के समीप दो घंटे बाघ बैठा रहा। सड़क पर आवागमन कर रहे नागरिकों की जैसे ही बाघ पर नजर पड़ी वे दहशत में आ गए। बाघ करीब दो घंटे यहां पर बैठा रहा। इस दौरान मार्ग पर आवागमन ठप रहा। ग्रामीणों ने वन विभाग को सूचना दी। वन विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचे और बाघ के वापस जंगल जाने तक राहगीरों को समझाइस दिए।
………………………….

ट्रेंडिंग वीडियो