scriptकार्रवाई करने पहुंचे अधिकारियों को देख नदी घाट से रेत निकाल रहे माफिया व मजदूर भागे | Officials looking at the sand mafia | Patrika News

कार्रवाई करने पहुंचे अधिकारियों को देख नदी घाट से रेत निकाल रहे माफिया व मजदूर भागे

locationकटनीPublished: Jan 03, 2019 11:02:38 am

Submitted by:

dharmendra pandey

नई रेत नीति के तहत तीन जगहों से होना है निकासी, पंचायतें कर रहीं सीमांकन का इंतजार, इधर माफिया बेधड़क निकाल रहे नदी घाट से अवैध रेत, कर रहे परिवहन

Officials looking at the sand mafia

Officials looking at the sand mafia

कटनी. तहसील क्षेत्र ढीमरखेड़ा में नई नीति के तहत तीन जगहों से ग्राम पंचायतों को रेत निकासी की मंजूरी तो मिल गई है, लेकिन अब तक नदी घाटों का सीमांकन नहीं हो पाया है। खनिज विभाग से रॉयल्टी भी नहीं मिल पाई है। जिसके चलते ग्राम पंचायतेें रेत निकासी के लिए सीमांकन होने का इंतजार कर रही है। दूसरी तरफ रेत माफियाओं द्वारा तहसील क्षेत्र ढीमरखेड़ा से निकली हिरण, तदला व बेलकुंड नदी से बेधड़क अवैध रूप से रेत का उत्खनन कर परिवहन कर परिवहन किया जा रहा है। जिसकी शिकायत एसडीएम ढीमरखेड़ा देवकीनंदन सिंह व नायब तहसीलदार एचएस धुर्वे को मिली। बुधवार को एसडीएम व नायब तहसीलदार ग्राम परसेल में हिरण नदी स्थित रिहुटा घाट से अवैध रेत उत्खनन के संबंध में शिकायत प्राप्त होने पर ढीमरखेड़ा एसडीएम व नायब तहसीलदार नदी घाट में दबिश दी। अधिकारियों के आने की भनक लगते ही रेत माफिया-मजदूर सहित भाग खड़े हुए। 2 से 3 घंटे तक अधिकारियों द्वारा नदी घाट का चप्पा-चप्पा देखा। इस दौरान नदी के दूसरी ओर जो कि जबलपुर जिला में आता है वहां पर दो ट्राली रेत निकली मिली। इसमें एक ट्राली रेत ढीमरखेड़ा तहसील क्षेत्र में होना पाया गया। साथ ही नदी में रेतभरी नाव भी डूबी दिखी। जिसके संबंध में अधिकारियों ने पंचनामा बनाया। ग्राम कोटवार की सुपुर्दगी में रेत को छोड़ा।
ये तीन नदी घाट हुए है स्वीकृत
तहसील क्षेत्र ढीमरखेड़ा के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायतों को रेत निकासी के लिए जो तीन नदी घाट स्वीकृत हुए है। उसमें परसेल, दशरमन व ठिर्री शामिल है। जिम्मेदारों की उदासीनता के कारण प्रक्रिया अधूरी पड़ी हुई है।

इनका कहना है
तहसील क्षेत्र ढीमरखेड़ा में लगातार रेत के अवैध उत्खनन की शिकायतें मिल रही है। कार्रवाई व निगरानी के लिए तहसीलदार ढीमरखेड़ा, उमरियापान नायब तहसीलदार व सिलौंड़ी नायब तहसीलदार की ड्यूटी लगाई गई है। रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन पर रोक लगाने निर्देशित किया गया है। इसके साथ ही राजस्व निरीक्षक, हल्का पटवारी और ग्राम कोटवारों की ड्यूटी लगाकर अवैध उत्खनन और परिवहन के साथ भंडारण पर कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया है।
देवकीनंदन सिंह, एसडीएम, ढीमरखेड़ा।
…………………………….

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो