scriptजानिए किस वजह से मॉडल व उत्कृष्ट स्कूल के पुराने शिक्षकों ने नहीं दी परीक्षा, अब ये हुआ | Old teachers will be out | Patrika News

जानिए किस वजह से मॉडल व उत्कृष्ट स्कूल के पुराने शिक्षकों ने नहीं दी परीक्षा, अब ये हुआ

locationकटनीPublished: Jul 30, 2018 11:13:10 am

Submitted by:

dharmendra pandey

दोनों ही स्कूलों में पिछले कई साल से प्रतिनियुक्ति पर आकर पढ़ा रहे थे शिक्षक, योग्य शिक्षकों की भर्ती करने लोक शिक्षण संचालनालय ने सालभर पहले कराई थीं परीक्षा
 

10 classes, 01 teachers, Ditto 20 years

10 classes, 01 teachers, Ditto 20 years

कटनी. जिले के छह मॉडल व छह उत्कृष्ट विद्यालय में कई साल से प्रतिनियुक्ति पर पढ़ा रहे अधिकांश शिक्षक सालभर पहले हुए चयन परीक्षा में शामिल नहीं हुए थे। इन कर्मचारियों को चयन परीक्षा पास नहीं कर पाने का डर सता रहा था। जिस वजह से दोनों स्कूलों में पदस्थ शिक्षकों को अब बाहर कर दिया जाएगा। काउंसिलिंग के आधार पर जिलेभर की मॉडल व उत्कृष्ट स्कूल में फिलहाल 78कर्मचारियों की नियुक्ति भी हो चुकी है।

जिलेभर की मॉडल व उत्कृष्ट स्कूलों में बेहतर पढ़ाई हो। योग्य शिक्षक पढ़ाई कराए। जिससे छात्रों को बेहतर शिक्षा मिल सके। अच्छे शिक्षकों का चयन करने लोक शिक्षण संचालनालय ने जुलाई 2017 में परीक्षा का आयोजन कराया था। जिले के शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मानें तो दोनों ही स्कूलों में जुगाड़ बनाकर प्रतिनियुक्ति में आए शिक्षक परीक्षा में शामिल नहीं हुए थे। दोनों ही स्कूलों में चयन परीक्षा में पास होने के बाद जिस तरह से छात्रों को एडमिशन मिलता है। उसी तर्ज पर शिक्षकों की भी नियुक्ति की जा रही है। ताकि दोनों स्कूलों में होने वाली पढ़ाई पर कोई सवाल खड़ा न कर सके।

154 की आई थी लिस्ट, 90वें काउंसिलिग में हुए शामिल
जिलेभर की समस्त मॉडल व उत्कृष्ट स्कूलों में व्याख्याता, वरिष्ठ अध्यापक, अध्यापक व शिक्षकों की नियुक्ति करने के लिए 154 की कांउसिलिंग लिस्ट आई थी। अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा मिशन की ऊषा अग्रवाल ने बताया कि शनिवार को हुई कांउसिलिंग में शामिल होने के लिए 97वें लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। 90 लोग काउंसिलिंग में शामिल हुए। जिले की सभी छह मॉडल स्कूलों में व्याख्याता, वरिष्ठ आध्यापक, अध्यापक व शिक्षक पद पर 29 कर्मचारियों की नियुक्ति हुई। जबकि उत्कृष्ट स्कूल में 49 शिक्षकों की पदस्थापना की गई है।

78 हुए बाहर, 76 और होंगे, इसके बाद भी बनेगी 46 की कमीं
दोनों स्कूलों में 200शिक्षकों की जरुरत है। इनमें से 78 नए शिक्षकों की भर्ती हो चुकी है। इतने ही पुराने शिक्षकों को अब हटाने की कार्रवाई की जाएगी। 78 नए शिक्ष्कों की भर्ती होने के बाद भी अभी दोनों ही स्कूलों में 76 पुराने शिक्षक पदस्थ है। इनकों बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा। सूत्रों की मानें तो 154 शिक्षकों की यदि भर्ती हो जाती है तो भी जिलेभर के दोनों ही स्कूलों में 46 शिक्षकों की कमीं रहेगी। हालांकि इसके लिए दोबारा कांउसिलिंग कराने की बात कहीं जा रही है।

इनका कहना है
चयन परीक्षा में जो शिक्षक पास हुए हैं, उनकी नियुक्ति व्याख्याता, वरिष्ठ आध्यापक, आध्यापक व शिक्षक पद पर की जा चुकी है। प्रतिनियुक्ति पर जो कर्मचारी पदस्थ है उनको मूल विभाग में वापस भेजा जाएगा। आगामी माह में फिर चयन परीक्षा होगी। ंउसमें पास होने वाले शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। ताकि स्कूलों में शिक्षकों की कमीं न रहे।
एसएन पांडे, डीइओ
………………………….

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो