script

नर्सिंग कॉलेज खोलने डेढ़ साल पहले आया था, फिर भी आगे नहीं बढ़ी प्रक्रिया, जानिए क्यों

locationकटनीPublished: Apr 09, 2019 06:29:41 pm

Submitted by:

dharmendra pandey

जिले में 200 सीट का नर्सिंग कॉलेज खुलवाने को लेकर तैयार प्रस्ताव फाइलों में दबा

digital documents of students

Open offer files for opening of nursing college

कटनी. जिले में नर्सिंग कॉलेज खोले जाने की प्रक्र्रिया फाइलों तक ही सीमित होकर रह गई है। कॉलेज खुलवाने को लेकर जिले के जिम्मेदार लापरवाह बने हुए हैं। जिसके चलते डेढ़ साल का लंबा समय बीत जाने के बाद भी प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ पा रही है। इधर, जिले के नर्सिंग कॉलेज में पढ़ाई का सपना देख रहे छात्रों का यह ख्याब इस शिक्षण सत्र में भी पूरा नहीं हो पाएगा। नर्सिंग की पढ़ाई के लिए छात्रों को इस साल भी दूसरे जिलो में जाकर दाखिला लेना पड़ेगा।

जिले में एक भी सरकारी नर्सिंग कॉलेज नहीं है। जिस वजह से यहां के छात्रों को नर्सिंग की पढ़ाई के लिए जबलपुर, रीवा, शहडोल, इंदौर, भोपाल सहित अन्य जिलो में जाकर पढ़ाई करनी पड़ रही है। जिले के छात्रों को नर्सिंग की पढ़ाई के लिए बाहर न जाना पड़े। यहीं सुविधा मिले। इसके लिए डेढ़ साल पहले योजना तैयार हुई थी। इसके बाद जमीन चयन को लेकर विभाग से पत्राचार हुआ, लेकिन जमीन तलाशने की प्रक्रिया कहा तक पहुंची इसके बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं है। जिम्मेदारों की उदासीनता के कारण प्रक्रिया भी फाइलों में दबकर रह गई है।

शुरू हो सकता है कॉलेज:
नर्सिंग कॉलेज को लेकर शहरवासियों का कहना है कि जिम्मेदार चाहे तो इसी शिक्षण सत्र में कॉलेज का संचालन करा सकते है। किसी भी सरकारी भवन में वैकल्पिक तौर पर कक्षाएं शुरू कराई जा सकती है। कॉलेज संचालित हो जाने से छात्रों को बाहर भी नहीं जाना पड़ेगा।

क्या कहते हंै छात्र
जिले में नर्सिंग कॉलेज खुल जाता तो पढ़ाई के लिए बाहर नहीं जाना पड़ता। कॉलेज खुल जाने से बेरोजगारों को रोजगार के साधन भी उलपब्ध होते।
विकास दुबे, छात्र।
……………….
नर्सिंग कॉलेज खुलने से जिले का विकास होता। मेडिकल के क्षेत्र में पढ़ाई करने वाले लोगों को रोजगार के अवसर मिलते। दूसरे शहरों में पढ़ाई के लिए जाने की जगह यहीं बेहतर सुविधा मिलती।
दीपिका बाजपेयी, छात्रा।
वर्जन
जिले में नर्सिंग कॉलेज को लेकर मुझे जानकारी नहीं है। चिकित्सा शिक्षा विभाग से अगर कोई प्रक्रिया चल रही होगी तो जानकारी वहीं से मिलेगी।
डॉ. एसके निगम सीएमएचओ कटनी

ट्रेंडिंग वीडियो