नगर निगम में शामिल होने वाले दस गांव में विरोध, ग्रामीणों ने कहा बढ़ेगा कर

नगर निगम में शामिल होने वाले दस गांव में विरोध, ग्रामीणों ने कहा बढ़ेगा कर
नगर निगम में शामिल होने वाले दस गांव में विरोध, ग्रामीणों ने कहा बढ़ेगा कर

raghavendra chaturvedi | Publish: May, 20 2019 11:13:19 AM (IST) | Updated: May, 20 2019 11:13:20 AM (IST) Katni, Katni, Madhya Pradesh, India

शामिल होने वाले गांव को लेकर शहरी विकास अभिकरण ने नगर निगम से मांगी अधिसूचना की जानकारी

कटनी. नगर निगम में दस गांव को शामिल करने की तैयारी चल रही है। मध्यप्रदेश राजपत्र में 8 मार्च को सूचना प्रकाशन के बाद अब संबंधित गांव से भी दावे आपत्ति मंगवाई जा रही है। हालांकि राजपत्र में सूचना प्रकाशन के बाद लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लगने से इसकी प्रक्रिया धीमी पड़ गई है। बताया जा रहा है कि आचार संहिता 23 मई को समाप्त होने के बाद इस काम में तेजी आएगी। दूसरी ओर जिन गांव में नगर निगम में शामिल किया जा रहा है, वहां के ग्रामीणों ने विरोध भी करना शुरु कर दिया है। ग्रामीणों का कहना है कि नगर निगम में शामिल होने के बाद ग्रामीणों को ज्यादा टैक्स चुकाना पड़ेगा। छोटे-छोटे काम लेकर नगरनिगम के चक्कर लगाने पड़ेंगे।
बतादें कि नगर निगम की सीमा में चाका, कैलवारा खुर्द, जुहला, मझगवां फाटक, हिरवारा, कछगवां, इमलिया, गुलवारा, पिपरिया व छहरी गांव को शामिल करने की तैयारी चल रही है। इस पर ग्राम पंचायत गुलवारा के ग्रामीणों ने सामूहिक आवेदन पत्र सौंपकर कहा कि नगर निगम में शामिल होने के बाद गांव का विकास रुक जाएगा। भवन व पानी का टैक्स बढ़ जाएगा। गांव बाइपास से बाहर है। यहां ज्यादातर लोग खेती से जुड़े हैं। नगर निगम सीमा में शामिल होने वाले दस गांव के ग्रामीणों ने हस्ताक्षरयुक्त ज्ञापन में बताया है कि किसानों को शहर के कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ेंगे।
इस बारे में शहरी विकास अभिकरण के अभय मिश्रा का कहना है कि नगर निगम सीमा में शामिल होने वाले दस गांव को लेकर जरुरी प्रक्रिया आचार संहिता समाप्त होने के बाद शुरु होगी। हमने नगर निगम से इस संबंध में सूचना प्रकाशन की जानकारी मांगी है।
खास-खास
- 69.25 वर्ग किलोमीटर है शामिल होने वाले कुल क्षेत्रफल।
- 54 लाख रुपये लगभग है इन ग्राम पंचायतों का सलाना आय।
- 366.67 है जनसंख्या का घनत्व, खेती प्रमुख व्यवसाय।
- 25 हजार 370 है सभी दस गांव मिलाकर कुल आबादी, 2011 जनगणना अनुसार।
- 8 मार्च को मध्यप्रदेश राजपत्र में हुआ है नगर निगम कटनी सीमावृद्धि का प्रकाशन।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned