script#patrikahamrah: सड़क पर छिड़ी सुरों की जंग, जूनियर रामदेव ने जगाई उमंग, वीडियो में देखें स्नोफीलिया से बचने की अनूठी क्रिया | Organizing many competitions in patrika Humrah | Patrika News

#patrikahamrah: सड़क पर छिड़ी सुरों की जंग, जूनियर रामदेव ने जगाई उमंग, वीडियो में देखें स्नोफीलिया से बचने की अनूठी क्रिया

locationकटनीPublished: Dec 16, 2018 10:53:43 am

Submitted by:

balmeek pandey

युवाओं ने संगीत, खेल में दिखाया टैलेंट, साइकलिंग, रस्सीकूद और एक्सरसाइज में दिखाया दम

Organizing many competitions in patrika Humrah

Organizing many competitions in patrika Humrah

जबलपुर/कटनी. शहरवासियों के लिए रविवार की सुबह उल्लाह और खुशियों के रंग से सराबोर रही। पत्रिका की प्रेरणा, सामाजिक संगठनों के सहयोग से जबलपुर, नरसिंहपुर सहित कटनी में हमराह का आयोजन किया गया। लोग सजग रहे, सेहत मंद रहें और हर नेक काम में एक-दूजे के सहभागी बनें। इसी भावना के तहत प्रारंभ हुए पत्रिका के हमराह अभियान में रविवार को फारेस्टर प्लेग्राउंड के समीप मुख्य मार्ग के किनारे हर उम्र के लोग हमराही बने। मस्ती की पाठशाला में योग, एक्सरसाइज, गीत-संगीत, क्रिकेट बैटिंग जमी और घंटों तक खेलों का दौर चलता रहा। फुटबॉल का भी बच्चों ने लुत्फ उठाया। संडे की सुबह खुशियों से गुलजार हुई। यहां भी सूर्योदय के पहले से बाद तक विविध आयोजनों का दौर चलता रहा। बच्चों ने साइकिलिंग का अनूठा प्रदर्शन किया, वहीं संगीत की सरगम भी छिड़ी जिसे देख-सुनकर राहगीरों के कदम ठिठक गए। हमराही बन रहे लोग एक-दूसरे न केवल अपने अनुभव साझा किये बल्कि से लोगों को सेहत का महत्व भी समझाया। फारेस्टर प्लेग्राउंड के समीप मुख्य मार्ग में हमराह के तहत जानकारों ने सेहत के टिप्स दिये। बच्चों का खेल भी जमा। वहीं कलाकारों ने अपने अनूठे अंदाज में गाना पेश किया। भारी संख्या में लोगों ने कार्यक्रम का लुत्फ उठाया। युवाओं की सांस्कृतिक प्रस्तुति भी सराहनीय रही। हमराह में बाबा मिनी रामदेव चेतन दाहिया ने एक से बढ़कर योग क्रियाएं की। जिसे देखकर लोग दंग रह गए। चेतन ने कहा कि उनकी यही मंशा है कि वे अच्छी पढ़ाई कर सरकारी नौकरी के साथ योग की अलख जगाकार देशवासियों के लिए कुछ अच्छा कर सकें।

जलनेती की बताई अनूठी क्रिया
कटनी पत्रिका हमराह में इस बार भी योग की अनूठी क्लास लगी। योग एक्सपर्ट ओम योग केन्द्र की संचालिका हीरामणि बरसैया जलनेती की क्रिया बताई जिससे न सिर्फ स्वाइन फ्लू जैसे संक्रामक बीमारी बल्कि सर्दी जुखाम सहित अन्य संक्राम बीमारियां ठीक होती हैं। उन्होंने बताया कि हठयोग की एक क्रिया है जलनेती। इसके करने से हमारा स्वसन तंत्र पूरा साफ होता है। जैसे कि नाक, कान, गला जब अधिक कफ कोल्ड हो जाता है, कफ जमा हो जाता है। नाक में इसके साफ करने का सबसे अच्छा तरीका जलनेती है। जब हम जलनेती करते हैं तो हम को जो भी कफ से संबंधित बीमारियां हैं जैसे कि दमा, श्वास, स्नोफीलिया सहित जो भी समस्याएं होती है वह ठीक हो जाती हैं। पात्र के माध्यम से एक नाक से पानी डालकर दूसरी नाक से निकालना होता है। पानी थोड़ा गर्म होना चाहिए और सेंधा नमक हैं तो नाक, कफ साफ हो जाती है और वह निकल जाता है। इस दौरान राशि असरानी, श्रद्धा कृपलानी मौजूद रहीं।

सर्द हवाओं में भी नहीं कम हुआ उत्साह
सुबह की सर्द हवाओं के बीच जैसे-जैसे सूरज की किरने प्रखर होती गई वैसे-वैसे पत्रिका हमराह में शहरवासी जुड़ते गए। पत्रिका हमराह में इस बार जमकर सुरों की जंग छिड़ी। संगीत के बादशाह मुकेश अपने गाने की प्रस्तुति से सभी को मुग्ध कर दिया। उन्होंने कहा कि जो तुमको हो पसंद वही काम करेंगे… जब इस तान को छेड़ा तो पूरा परिसर तालियों की गडगड़़ाहट से गूंज उठा। वहीं महिलाओं और बच्चों ने भी एक से बढ़कर एक गाने की प्रस्तुति दी। इस दौरान युवाओं ने एक्सरसाइज कर यह संदेश दिया कि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। इससे ना सिर्फ पूरा दिन स्फूर्तिवान रहता है बल्कि मानसिक स्थिति ठीक रहती है। बच्चों ने हमराह में साइकलिंग भी की। रोजमर्रा की भागदौड़ और व्यस्तता को छोड़कर लोग खुशनुमा सुबह में सुकून के पल बिताने पहुंचे। बच्चों को तो मानो मौज-मस्ती की खुली छूट मिल गई। वहीं युवाओं, बालिकाओं और बुजर्गों ने योग करने के अलावा संगीत और पारम्परिक खेलकूद का लुत्फ उठाया। कहीं ओम का उच्चारण गूंजा तो देशभक्ति गीतों ने उपस्थित लोगों को ओजस का संचार किया। एक तरफ पक्षियों के कलरव ने फिजा में मिठास घोली तो दूसरी तरफ सुबह की पुरवाई के बीच बच्चों और युवाओं की एक से बढ़कर एक प्रस्तुति पर बारडोली इठला उठी। हमराह में क्रिकेट, बैडमिंटन और क्रिकेट का खूब रंग जमा। सुबह 6 बजे से लोग हमराह में पहुंचना शुरू हो गए और में एक बार फिर गुलाबी ठंड के बीच रविवार की सुबह पत्रिका की ओर से आयोजित ‘हमराह’ में लोगों के फिटनेस का जुनून छा गया। इस दौरान युवा से लेकर बुजुर्ग तक सभी मस्ती, रोमांच से भरपूर व पारंपरिक खेलों के साथ फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए हमराह आयोजन में एकत्र हुए। इसमें शहरवासियों के लिए स्वस्थ जिंदगी का हाथ थामते हुए कई एक्टिविटीज किए गए। आयोजन में सिर्फ फिटनेस, मनोरंजन के साथ सोशल मैसेज भी दिया गया।

हर एज ग्रुप के लोग हुए शामिल
हमराह आयोजन में सुबह 6 से हेल्थ के इस नए सीजन में खूब मस्ती हुयी। बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। फिर चाहे बच्चे हों या बूढ़े, सभी उम्र का बंधन तोड़ते हुए हमराह बन गए। इसमें सभी एज ग्रुप के लिए देशी स्पोट्र्स, मेडिटेशन, योग अन्य एक्टिविटीज की। अंकिता वंशकार, प्रियांशी श्रीवास्तव, मान्या सूर्यवंशी, राधिका वंशकार के ग्रुप सांग ने कार्यक्रम में लोगों को बांधकर रखा। अनुज सेन, शिवेंद्र शिवहरे, सुजीत टीपा, कृष्णा चतुर्वेदी, अक्षत प्रताप सिंह के गु्रप ने जब हमराह में फुटबॉल खेलना शुरू किया तो अन्य खिलाड़ी भी इसमें शामिल हो गए। ओम अग्रवाल और शिवांश निगम के ग्रुप ने बैडमिंटन का प्रदर्शन किया।

साइकलिंग का दिखा क्रेज
हमराह में बच्चों ने साइकलिंग कर हेल्दी बॉडी के लिए बेहतर संदेश दिया। इस दौरान श्याम, विकास वंशकार, कारण, कान्हा, आशु, स्पर्श पाल, समर्थ पंजवानी, कृतज्ञ सेन, श्याम पंजवानी, शिवा विश्वकर्मा, अभिनय मिश्रा आदि ने साइकिल रेस में भाग लिया। सुरभी, कृति, तनु, प्रिंस, श्लोक तिवारी, अहसास, योगेंद्र चौरसिया सहित अन्य बच्चे साइकलिंग में शामिल हुये। प्रिंस, देवांश, अहसास, योगेंद्र, अभिनव, मनीष बाजपेयी, सुरभि गर्ग, कृति, तनु, भूमिल शर्मा, ऋषभ सोनी, श्लोक तिवारी, गौरव सिंह पंवार, आयुष शर्मा आदि ने क्रिकेट का रंग जमाया।

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो