script

महिलाओं का किया स्वास्थ्य परीक्षण, चिकित्सकों ने दिया परामर्श, जानिए क्यों

locationकटनीPublished: Mar 28, 2019 06:41:10 pm

Submitted by:

balmeek pandey

शहर के उपनगरीय क्षेत्र प्रेमनगर में महिला स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

Organizing Women's Health Camp in Premnagar

Organizing Women’s Health Camp in Premnagar

कटनी. महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार लाने, एनीमिया को दूर करने, मातृ-शिशु मृत्युदर को कम करने सहित अन्य गंभीर बीमारी को चिन्हित कर महिलाओं को स्वास्थ्य लाभ दिलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा महिला स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है। बुधवार से उपनगरीय क्षेत्र में शिविर की शुरुआत की गई है। पहले दिन प्रेमनगर स्थित यूपीएचसी केंद्र में शिविर आयोजित किया गया। इस दौरान पब्लिक हेल्थ मैनेजर विजय कुमार सोनी, डॉ. योगेश पटैल, डॉ. नेहा शर्मा एवं संबंधित वार्ड की एएनएम की उपस्थिति में महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच की गई। डॉ. पटेल और डॉ. शर्मा द्वारा महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच करने के बाद आवश्यक परामर्श दिया गया। शिविर में आधा सैकड़ा से अधिक महिलाओं की जांच व दवा का वितरण किया गया। महिलाओं को खान-पान, रहन-सहन, स्वच्छता आदि के प्रति भी जागरुक किया गया।

आज भी रहेगा शिविर
पब्लिक हेल्थ मैनेजर विजय कुमार सोनी ने बताया कि अभी शिविर लगातार चार दिनों तक आयोजित किए जाएंगे। डॉ. हर्षिता गुप्ता के उपस्थिति में गुरुवार को भी प्रेमनगर में शिविर का आयोजन होगा। 30 मार्च को शिविर डॉ. सुनीता वर्मा की उपस्थिति में लगाया जाएगा। इसके बाद लखेरा में शिविर का आयोजन होगा। शिविर का मुख्य उद्देश्य किशोरी बालिकाओं, महिलाओं, गर्भवती महिलाओं की जांच, उनकी समस्या को सुना जाकर उनको स्वास्थ्य लाभ दिलाना है।

बच्चों को बताया पानी का महत्व, लोगों को किया अवेयर
कटनी. जिले की सामाजिक संस्था सर्वधर्म जनसेवा मंच समिति के तत्वावधान में ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लोगों के साथ मिलकर आंनदंम उत्सव के रूप में जल संरक्षण पर पहल की जा रही है। प्रांतीय अंजू तिवारी के नेतृत्व में बच्चों को उत्साहित करते हुए जल संरक्षण के विषय में प्रकाश डाला। जल हमारे जीवन में कितना महत्वपूर्ण है उसे गीतों के माध्यम से समझाया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पूनम वर्मा, नीरज गुप्ता, अध्यक्षता वरिष्ठ समाजसेवी सावित्री चौधरी ने की। कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों का स्वागत रोली तिलक व बैच लगाकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रतिभा, अंजनी नीलम, ज्योती, आकृति, अंकिता मुस्कान, श्रेया, गनेशिया, तरूणा, आशा, अंजना, रोशनी, अनुपम गौतम, जगदीश पाल, प्रिंयाशु सैनी, गोंविदा तिवारी सहित स्कूल के बच्चों की उपस्थिति रही।

ट्रेंडिंग वीडियो