यहां 60 ने ही लिए कनेक्शन, पंडालों में दस दिन में जली 55 लाख यूनिट से अधिक बिजली....

यहां 60 ने ही लिए कनेक्शन, पंडालों में दस दिन में जली 55 लाख यूनिट से अधिक बिजली....
bijli

Mukesh Tiwari | Publish: Oct, 12 2019 12:35:36 PM (IST) | Updated: Oct, 12 2019 12:35:37 PM (IST) Katni, Katni, Madhya Pradesh, India

नवरात्र पर्व पर प्रतिदिन 25 लाख यूनिट बिजली की रही जिले में खपत, दो सैकड़ा से अधिक प्रतिमाओं की हुई थी स्थापना

कटनी. शहर में नवरात्र पर्व पर शहर से लेकर गांवों तक दो सैकड़ा से अधिक प्रतिमाएं स्थापित थीं। जिनकी समितियों को बिजली विभाग ने अस्थाई कनेक्शन लेकर ही बिजली जलाने के निर्देश दिए थे। उसके बाद भी महज 60 समितियों ने ही जिले में अस्थाई बिजली कनेक्शन लिए थे। नवरात्र के नौ दिनों में रोजाना पांच लाख यूनिट बिजली की खपत अधिक रही। जिले भर में वर्तमान में लगभग 20 लाख यूनिट रोजाना बिजली की खपत है। नवरात्र के पहले दिन से ही डिमांड बढऩा शुरू हो गई थी और नवमीं तिथि तक रोजाना 5 लाख यूनिट अधिक यानि २५ लाख यूनिट के लगभग खपत रही। इसके अलावा दशहरा पर्व पर जिले में 30 लाख यूनिट बिजली का उपयोग घरों, प्रतिष्ठानों के साथ दुर्गा प्रतिमाओं व पंडालों के लिए किया गया।

यहां पांच दुकानों में चोरों का धावा, व्यापारियों में दहशत...
शहरी क्षेत्र में अधिक हुए अस्थाई कनेक्शन

दुर्गा पंडालों में सुरक्षा को लेकर बिजली विभाग ने नवरात्र से पहले ही सूचना जारी कर समितियों से अस्थाई कनेक्शन लेने का आग्रह किया था। जिसमें से शहरी क्षेत्र में ही सर्वाधिक समितियों ने कनेक्शन लेकर सजावट की। 60 अस्थाई कनेक्शनों में से 50 कनेक्शन शहर संभाग के रहे जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में मात्र दस समितियों ने ही कनेक्शन लिए। हालांकि शहरी क्षेत्र में भी मुख्य शहर व उपनगरीय क्षेत्र मिलाकर लगभग एक सैकड़ा प्रतिमाओं की स्थापना होती है।
खास बातें-
- नौ दिनों तक शहरी क्षेत्र में व्यवस्था को लेकर रोजाना तैनात रहे 40 कर्मचारी
- दशहरा पर्व में एक साथ लगाए गए थे 150 अधिकारी, कर्मचारी
- गाटरघाट में गणेश विसर्जन के दौरान बिजली बंद होने के चलते दशहरा में की गई थी विशेष व्यवस्था
- गाटरघाट में कंडक्टर के जरिए सप्लाई की गई रात भर बिजली
इनका कहना है...
नवरात्र में प्रतिदिन पांच लाख यूनिट और दशहरा में दस लाख यूनिट की अतिरिक्त बिजली की खपत रही। पर्व के दौरान दिक्कत न हो, इसके लिए विशेष टीमें लगाई गई थीं। जिसके चलते पूरे पर्व में कहीं भी कोई परेशानी नहीं आई। अस्थाई कनेक्शनों को लेकर आगामी दिनों में समितियों की बैठक कर कनेक्शन लेने प्रेरित करेंगे।
एलपी खटीक, अधीक्षण अभियंता, मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned