scriptpanch candidates will not able to contest panchayat elections | पंचायत या बिजली विभाग का बकाया है तो प्रत्याशी नहीं लड़ सकेंगे चुनाव, इन कामों पर लगा ब्रेक | Patrika News

पंचायत या बिजली विभाग का बकाया है तो प्रत्याशी नहीं लड़ सकेंगे चुनाव, इन कामों पर लगा ब्रेक

पंचायत व बिजली विभाग में बकाया होने पर नहीं लड़ सकेंगे चुनाव, पंचायतों में शुरू नहीं होंगे नए काम, पुराने चलते रहेंगे।

कटनी

Updated: December 07, 2021 01:46:58 pm

कटनी. पंचायत चुनाव की घोषणा के साथ ही ग्रामीण अंचलों में चुनावी सरगर्मी तेज हो गई है। इस बीच चुनाव में कौन अपनी दावेदारी पेश कर सकेगा इसके लिए भी नियम बनाए जा रहे हैं। ताजा निर्देश के अनुसार, ऐसे व्यक्ति जिनका पंचायत व बिजली विभाग में राशि बकाया है, तो वे चुनाव नहीं लड़ सकेंगे। ऐसे व्यक्तियों को पंचायत व बिजली विभाग से यह लिखकर जमा करना होगा कि उन पर किसी भी प्रकार कोई बकाया नहीं है।

पंचायत चुनाव के दौरान निर्माण कार्यों को लेकर भी स्थिति स्पष्ट की गई है। जिलेभर में पंचायतों में पहले से संचालित काम होते रहेंगे, यह बात जरुर है कि नए काम स्वीकृत व प्रारंभ नहीं होंगे। पंचायत चुनाव आचार संहिता प्रभावी होने के बाद अब शिलान्यास, उद्घाटन के कार्यक्रम पंचायत स्तर पर नहीं होंगे। एसडीएम और तहसीलदार से अपने-अपने क्षेत्र में संपत्ति विरूपण अधिनियम के अंतर्गत कार्रवाई करेंगे।

News
पंचायत या बिजली विभाग का बकाया है तो प्रत्याशी नहीं लड़ सकेंगे चुनाव, इन कामों पर लगा ब्रेक

पढ़ें ये खास खबर- पुलिस हिरासत में हर महीने होती है एक मौत, देशभर में चौथे स्थान पर MP


आदर्श आचार संहिता का सख्ती से होगा पालन

स्थानीय निर्वाचन की आदर्श आचार संहिता और निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी देने को लेकर सोमवार को स्टेंडिंग कमेटी की बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट में किया गया। बैठक में अधिकारियों, विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को जिले में प्रभावी आचार संहिता और स्थानीय निर्वाचन को लेकर निर्वाचन आयोग के जारी दिशा निर्देशों से अवगत कराया गया।


शस्त्र अनुज्ञप्तियां निलंबित

जिले में जिला, जनपद, ग्राम पंचायत, पंच के आम निर्वाचन के लिए 4 दिसम्बर 2021 से 23 फरवरी 2022 तक आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील होने के बाद चुनाव प्रचार-प्रसार रैली संचालन, साम्प्रदायिक सद्भाव, लोक व्यवस्था बनाये रखने की दृष्टि से अपर जिला मजिस्ट्रेट रोमानुस टोप्पो द्वारा निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान कटनी जिला अन्तर्गत समस्त आत्मसुरक्षा के लिये फार्म नं. 3 में एवं फसल सुरक्षा के लिए फार्म नं-5 में जारी त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2021 22 के लिए जिले की राजस्व सीमाक्षेत्र में शस्त्र अनुजप्ति को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।


जुलूस, आमसभा के लिए अनुमति जरूरी

जिले में राजनैतिक पार्टियों तथा व्यक्तियों द्वारा जुलूस, जनसंपर्क आम सभाओं का आयोजन, ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग सक्षम अधिकारी की अनुमति के पश्चात ही किया जा सकेगा। ध्वनि विस्तारक यंत्र जैसे लाउड स्पीकर, डेक, डीजे इत्यादि का उपयोग या प्रदर्शन किसी आमसभा, सम्मेलन, जुलूस, कार्यक्रम, जलसा, टीव्ही एलसीडी या चलित वाहन में नहीं हो सकेगा।


धार्मिक स्थानों पर नहीं होंगे आमसभा

चुनाव के चलते किसी भी व्यक्ति को चुनाव प्रचार-प्रसार रैली सभा किसी भी धार्मिक स्थान पर आम सभा की अनुमति नहीं होगी। इस दौरान कोई भी राजनीतिक दल या अभ्यर्थी अनाधिकृत आयोजन अथवा जुलूस नहीं निकालेगा और न ही आपत्तिजनक नारेबाजी होगी। आपतिजनक पोस्टर, पम्पलेट वितरित नहीं होंगे।

पढ़ें ये खास खबर- पैरा मिलिट्री फोर्स की तैयारी कर रही हैं बेटियां, लंबी छलांग लगाने को तैयार

खास बातें

- जिले में तीन चरणों में होगा त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव।
- पहले चरण में बहोरीबंद व रीठी जनपद पंचायत, द्वितीय चरण में कटनी व बड़वारा और तृतीय चरण में विजयराघवगढ़ व ढीमरखेड़ा जनपद पंचायत में चुनाव।
- पंच, सरपंच, जनपद सदस्य व जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन के दौरान एक ही नाम निर्देशन पत्र में व्यवस्था।
- जनपद सदस्य व जिला पंचायत सदस्य के फार्म अभ्यर्थी ऑनलाइन भी भर सकेंगे।
- पंच व सरपंच का मतदान मतपत्र से और जनपद सदस्य व जिला पंचायत सदस्य का मतदान ईवीएम के जरिए होगा।
- पंच पद के प्रत्याशियों को घोषणा पत्र व सरपंच, जनपद सदस्य व जिला पंचायत सदस्य के अभ्यर्थियों को शपथ पत्र देना अनिवार्य।
- स्थानीय निर्वाचन के दौरान 24 घंटे कंट्रोल रूम में कर्मचारी काम करेंगे और किसी भी प्रकार की समस्या के लिए अभ्यर्थी, अधिकारी या राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि कंट्रोल रूम से संपर्क कर सकेंगे।
- संवेदनशील व अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों की व्यवस्थाओं को लेकर पुलिस पार्टी भ्रमण करेगी और यदि किसी और केन्द्र के संवेदनशील होने की जानकारी लगती है तो वहां पर भी पर्याप्त पुलिस बल उपलब्ध कराते हुए शांतिपूर्ण ढंग से निर्वाचन संपन्न कराया जाएगा।

सलमा आगा के नगमों ने बांधा समां, 'दिल के अरमा...' पर झूम उठे लोग, देखें वीडियो

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Health Tips: रोजाना बादाम खाने के कई फायदे , जानिए इसे खाने का सही तरीकाCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतSchool Holidays in January 2022: साल के पहले महीने में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालVideo: राजस्थान में 28 जनवरी तक शीतलहर का पहरा, तीखे होंगे सर्दी के तेवर, गिरेगा तापमानJhalawar News : ऐसा क्या हुआ कि गुस्से में प्रधानाचार्य ने चबाया व्याख्याता का पंजामां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतAaj Ka Rashifal - 24 January 2022: कुंभ राशि वालों की व्यापारिक उन्नति होगीMaruti की इस सस्ती 7-सीटर कार के दीवाने हुएं लोग, कंपनी ने बेच दी 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स, कीमत 4.53 लाख रुपये

बड़ी खबरें

Covid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटों में आए कोरोना के 5,760 नए मामले, संक्रमण दर 11.79%Republic Day 2022 parade guidelines: कोरोना की दोनों वैक्सीन ले चुके लोग ही इस बार परेड देखने जा सकेंगे, जानिए पूरी गाइडलाइन्सएमपी में तैयार हो रही सैंकड़ों फूड प्रोसेसिंग यूनिट, हजारों लोगों को मिलेगा कामकांग्रेस के तीन घोषित प्रत्याशी पार्टी छोड़ कर भागे, प्रियंका गांधी हुई हैरानDelhi Metro: गणतंत्र दिवस पर इन रूटों पर नहीं कर सकेंगे सफर, DMRC ने जारी की एडवाइजरीराज्य की तकदीर बदलने वाली योजनाएं केन्द्र में अटकीकोरोना में स्कूल हुए बंद तो बच्चों के घर-आंगन में जाकर पढ़ाया, गणतंत्र दिवस के दिन 36 शिक्षक होंगे सम्मानित, तीनों ब्लॉक से किया चयनहाइटेंशन तार से टकराया मालवाहक, ड्राइवर की मौत, इधर बाइक चालक टकराए मवेशी से, सवार महिला की मौत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.