script

आश्रय गृह में रह रहीं जिले की दो बेटियों को मिलेगा माता-पिता का प्यार, जानिए कैसे

locationकटनीPublished: Aug 29, 2018 11:44:29 am

Submitted by:

dharmendra pandey

तीन साल पहले महिला सशक्तिरण को मिली थी दोनों बेटियां

Hostels do not have security arrangements for girls

Hostels do not have security arrangements for girls

कटनी. हर बच्चे की चाहत होती है कि उसे माता-पिता का भरपूर प्यार मिले। जेहन में ऐसी ही हसरत पालकर आश्रृय गृह में तीन साल से इंतजार कर रहीं दो किशोरियों की यह मुराद जल्द ही पूरी होनी वाली है। विदेश में रहने वाले दो दंपति जिले की दो किशोरियों को गोद लेंगे।
जानकारी के अनुसार महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत आने वाले महिला सशक्तिकरण विभाग को तीन साल पहले दो बच्चियां परिवर्तित नाम (पायल व खुशी) लावारिश मिली थी। इसमें से एक बच्ची संजय नगर मिली थी। जबकि दूसरी बच्ची मुड़वारा स्टेशन में मिली थी। उस समय दोनों की उम्र भी क्रमश: 4 से 5साल थी। इधर, पिछले कई साल से आश्रय गृह में रह रहीं दोनों बच्चियों के परिजनों को खोजने की काफी कोशिश की गई, लेकिन नहीं मिले। दूसरी तरफ विदेश मेें रह रहे दो दंपतियों ने जिले की दोनों मासूम बच्चियों को गोद लेने की इच्छा जताई। इसके लिए केंद्रीय दत्तक गृहण संस्थान में बकायदा ऑनलाइन आवेदन किए। विभागीय अफसरों ने बताया कि गोद लेने की अधिकांश प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है।
छोड़ कर चले गए थे माता-पिता
तीन साल पहले महिला सशक्तिकरण विभाग को मिली दोनों बेटियां को जन्म देने वाले माता-पिता का नाम याद नहीं है। जन्म लेने के बाद जब दोनों बेटियों की उम्र तीन साल की थी, उसी समय दोनों को उनके जन्मदाता छोड़ कर चले गए थे। तब से बेटियां बेसहारा हो गई और आश्रृय गृह में रहकर पढ़ाई कर रहीं है।

इनका कहना है
दो बच्चियोंं को गोद लेने के लिए विदेश में रहने वाले दो व्यक्तियों ने ऑनलाइन आवेदन किए है। गोद लेने की अधिकांश प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है।
वनश्री कुरवेती, सहायक संचालक
…………………………

बिजली चोरी के मामले में रहेगा विशेष फोकस
21 खंडपीठों में होगा नेशनल लोक अदालत का आयोजन
कटनी. बिजली चोरी के मामले में इस बार विशेष फोसक रहेगा। न्यायालय में चल रहे चोरी के प्रकरण का अधिक से अधिक निपटारा कराया जाएगा। यह जानकारी सोमवार को जिला एवं सत्र न्यायाधीश अचल कुमार पालीवाल ने दी। 8 सितंबर को जिले में होने वाली नेशनल लोक अदालत की तैयारी को लेकर सोमवार को जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने पत्रकार वार्ता की। जिला एवं सत्र न्यायाधीश अचल कुमार पालीवाल ने बताया कि नेशनल लोक अदालत के माध्यम से आपसी सुलह के साथ अधिक से अधिक मामलों का निपटारा कराया जाएगा। यह 21 ख्ंाडपीठों में होगी। इस दौरान न्यायाधीश अजय प्रकाश मिश्र व रामवृक्ष यादव सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो