scriptParts can be monitored in moving train Singrauli to New Katni Station | अब इस रूट पर चलती ट्रेन में ऑनलाइन हो सकेगी निगरानी | Patrika News

अब इस रूट पर चलती ट्रेन में ऑनलाइन हो सकेगी निगरानी

न्यू कटनी स्टेशन से सिंगरौली के बीच ऑनलाइन मॉनिटरिंग रोलिंग सिस्टम

कटनी

Published: February 23, 2022 06:11:22 pm

सिंगरौली. रेल दुर्घटनाओं की दर शुन्य पर लाने को लेकर रेलवे की ओर से लगातार रेल पटरियों को अपग्रेड किया जा रहा है। पश्चिम मध्य रेलवे में इसी क्रम में सिंगरौली से न्‍यू कटनी स्टेशन के बीच ऑनलाइन मॉनिटरिंग के बावत रोलिंग सिस्टम लगाया गया है।

online_monitoring_rolling_system.png

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक रोलिंग स्टॉक जिसमें ट्रेन के नीचे पहिया सहित अन्य कलपुर्जे की निगरानी के लिए लगाए गए ऑटोमेटिक ऑनलाइन रोलिंग सिस्टम में दोष यानी कमियों की जानकारी प्राप्त हो सकेगी। अभी तक इस रूट पर रोलिंग स्टॉक की 70 निगरानी मैनुअल यानी रेलबे कर्मियों के जरिए हाई मास्ट टार्च के जरिए देखकर की जाती रही है।

जबलपुर के मंडल की ओर से सिंगरौली-न्यू कटनी जंक्शन रेलखंड पर खतन्ना बंजारी व पिपरियाकलां स्टेशन के मध्य ऑनलाइन मॉनिटरिंग सिस्टम (OMRS) की स्थापना की गई है। इस सिस्टम से दोनों स्टेशनों पर सूचना मिलेगी। इस रूट में आगे अभी अन्य दूसरे स्टेशनों के बीच यह सिस्टम लगाया जाएगा।

रोलिंग स्टॉक सिस्टम के जरिए चलती ट्रेन में रोलिंग के बियरिंग और पहियों में दोषों का पता लगाया जाएगा। स्टेशनों में कंट्रोल रूम को ट्रेन के इंजन व कोच में रोलिंग के बियरिंग व पहिया में दोषों होने की जानकारी मिल जाएगी। समय रहते दोष हि सकेगा। मानिटरिंग के एकॉस्टिक बेयरिंग डिटेक्टर (जीडी) और व्हील इंपैक्ट लोड डिटेक्टर (डब्लूआइएलडी)/व्हील कंडीशन मॉनिटरिंग (डब्लूसीएम) प्रणाली लगाई गई है।

पश्चिम मध्य रेलवे के कटनी-सिंगरौली सिंगल रेललाइन खंड में जोबा से डुबरीकलां स्टेशनों के बीच एक और अत्याधुनिक नया इंटरमीडिएट ब्लॉक सिग्नल स्थापित कर दिया है। रेलवे के तीनों मंडलों में मिलाकर कुल 101 इंटरमीडिएट ब्लॉक सिग्नल सिस्टम स्थापित किए जा चुके हैं। इस साल का यह 5 वां इंटरमीडिएट ब्लॉक सिग्नल सिस्टम है।

कटनी से सिंगरौली के बीच सलहना-खन्ना बंजारी के 21 किमी रेलखंड के दोहरीकरण व तिहरीकरण का कार्य पूरा कर लिया गया है। इतना ही नहीं रेल संरक्षा आयुक्त ने रेलखंड पर स्पीड ट्रायल कर अ्रेनों की रफ्तार बढ़ाने को लेकर हरीझंडी भी दे दी है। रेलखंड पर दोहरीकरण के कार्य में न्यू कटनी जंक्शन से कटंगिखुर्द तक 8 किमी, देवराग्राम से मझौली तक 8 किमी व सलहना से खन्ना बंजारी 21 किमी तक कुल 37 किमी का कार्य पूर्ण किया गया। निरीक्षण के दौरान रेल संरक्षा आयुक्त ने इस रेलखंड पर संरक्षा और सुरक्षा से जुड़े ट्रैक, ब्रिजों, स्टेशन, संसाधनों, ओएचई लाइन व संबद्ध उपकरण और सिगनलिंग का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान कार्य क्षमता को परखा गया। इसके बाद कार्य पूर्ण होने की हरीझंडी दे दी है। गौरतलब है कि सलहना से खन्ना बंजारी के मध्य रेलखंड पर 8 घुमावदार कर्व और 23 छोटे ब्रिज, 3 मेजर प्रमुख ब्रिज और 7 सीमित ऊंचाई सबवे का निर्माण कार्य किया गया है। सिंगरौली से चोपन के बीच चल रहे दोहरीकरण के कार्य को करेलारोड तक पूरा कर लिया गया है। बाकी रह गए दोहरीकरण का कार्य मार्च महीने तक पूरा करने का निर्देश है। इसके बाद ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाई जा सकेगी। स्थगित ट्रेन भी शुरू हो सकेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

कोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का सायाWeather Update: उत्तर भारत में भीषण गर्मी, इन राज्यों में आंधी और बारिश की अलर्टLucknow: क्या बदलने वाला है प्रदेश की राजधानी का नाम? CM योगी के ट्वीट से मिले संकेतजमैका के दौरे पर गए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने क्यों की सलवार-कुर्ता की चर्चा, जानिए इस टूर में और क्या-क्या हुआबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनगेहूं के निर्यात पर बैन पर भारत के समर्थन में आया चीन, G7 देशों को दिया करारा जवाब
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.