हरियाली का जुनून, 17 के लक्ष्य में तैयार कर दिए 20 लाख पौधे

सागौन रूट सूट तैयार करने में बेलकुंड परियोजना की टीम ने स्थापित किया कीर्तिमान.

By: raghavendra chaturvedi

Published: 08 Oct 2021, 10:20 PM IST

कटनी. पौधरोपण में महत्वपूर्ण भूमिका पौधों को तैयार करने की भी होती है, और जब पौधा इमारती किस्म का हो तो चुनौती बड़ी हो जाती है। इस बीच राज्य वन विकास निगम के कुंडम परियोजना मंडल जबलपुर की कटनी जिले के ढीमरखेड़ा क्षेत्र में स्थापित बेलकुंड रोपणी की टीम ने सागौन के रूटसूट तैयार करने मेें कीर्तिमान स्थापित कर दिया। रोपणी को इस साल 17 लाख रूटसूट तैयार करने का लक्ष्य दिया गया।

इसमें कुंडम परियोजना की संभागीय प्रबंधक सीमा द्विवेदी के मार्गदर्शन में रोपणी प्रभारी सहायक परिक्षेत्र अधिकारी एसके दाहिया, रोपणी सहायत विवेक तिवारी 20 लाख रूटसूट तैयार कर दिए। जिसे प्रदेश के 10 जिले के सामान्य वनमंडलो और मध्यप्रदेश राज्य वन विकास निगम के परियोजना मंडलो में दिया गया। संभागीय प्रबंधक सीमा द्विवेदी ने बताया कि बेलकुंड रोपणी वनक्षेत्र में 40 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैली हुई है।

जिसमें 10 एकड़ में बेड बनाये जाते हैं और इन बेडों में बड़ी सावधानी के साथ सागौन बीजों का रोपण किया जाता है। उसके बाद उनकी देखरेख की जाती है और रुटसूट तैयार होते हैं। जिसके बाद बेडो से रुटसूट की खुदाई कराई जाती है और मांग के आधार पर सामान्य वन मंडल और मध्यप्रदेश राज्य वन विकास निगम को रूटसूट उपलब्ध कराए जाते हैं। रूटसूट के माध्यम से ही सागौन का पौधरोपण होता है।

raghavendra chaturvedi Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned