माड्यूलर ओटी का प्रभारी मंत्री करेंगे लोकार्पण पर मरीजों को नहीं मिलेगी इलाज की सुविधा, वजह-डॉक्टर न स्टॉफ

-जिला अस्पताल के ट्रामा सेंटर में 80 लाख रुपये की लागत से इंटरनेशनल स्तर की बनाई गई है ओटी, शुभारंभ आज

 

कटनी. जिला अस्पताल में मरीजों को अत्याधुनिक माड्यूलर ओटी की सुविधा प्रदान करने के लिए जिले के प्रभारी मंत्री प्रियव्रत सिंह गुरुवार को ओटी का लोकार्पण करेंगे। खासबात यह है कि प्रभारी मंत्री ओटी का लोकार्पण तो कर देंगे, लेकिन इसका लाभ मरीजों को नहीं मिलेगा। कारण यह है कि यहां इस ओटी में मरीजों का ऑपरेशन करने के लिए डॉक्टर और स्टॉफ की कमीं है। माड्यूलर ओटी की क्षमता हर दिन 4 से अधिक मरीजों का ऑपरेशन करने की है। ट्रामा सेंटर में 80 लाख रुपये की लागत से बनी माड्यूलर ओटी (अत्याधुनिक ऑपरेशन थियेटर) का काम पूरा होने के बाद नागरिकों को उम्मींद थी कि इसका लाभ भी उन्हें मिलेगा। यहां मरीजों का इलाज नहीं होने को लेकर सीएस कह रहे हैं कि डॉक्टरों की कमीं के कारण इलाज नहीं होगा। प्रशिक्षित डॉक्टर और स्टॉफ के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है।

यह रहेगी माड्यूलर ओटी की खासियत
-यह इंटरनेशनल स्तर की होगी। वेस्ट मैटेरियल ओटी से आसानी से बाहर चला जाएगा।
-ऑपरेशन के दौरान निर्मित वायु प्रदूषण साइट से निकाल दिया जाएगा।
-ओटी में उच्च गुणवत्ता वाले जीवाणुरोधी रबर फर्श का उपयोग किया गया है।
-लेमिनर एयर फ्लो रहेगा। जिससे एक दिशा में एक सतह पर हवा चलेगी और यह हवा प्यूरीफायर होगी। यहां के वॉल्स स्टील कवर्ड रहेंगे। आसानी से साफ किया जा सकेगा।
-सेंट्रलाइडज गैस सेक्शन से गैस बाहर के श्रोत से आएगी, इससे कोई हादसा नहीं होगा। सिलेंडर भी अंदर रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
-माड्यूलर ओटी में एनेस्थेसिया वर्क स्टेशन रहेगा। बेहोशी के दौरान इलाज की विशेष सुविधा मिलेगी।


-जिला अस्पताल के ट्रामा सेंटर में बनाई गई ओटी का गुरुवार से शुभारंभ हो जाएगा और मरीजों को नवीन ओटी का लाभ मिलने लगेगा। स्टॉफ के लिए पत्र भेजा गया है।
डॉ. एसके शर्मा, सिविल सर्जन।

dharmendra pandey Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned