scriptअब इस कागज में बेचा खाद्य सामग्री तो नहीं व्यापारियों की खैर, ग्राहक भी रहें सावधान! | Penalty for selling food items in print paper | Patrika News

अब इस कागज में बेचा खाद्य सामग्री तो नहीं व्यापारियों की खैर, ग्राहक भी रहें सावधान!

locationकटनीPublished: Mar 27, 2019 12:01:09 pm

Submitted by:

balmeek pandey

प्रिंट पेपर में परोसी खाद्य सामग्री तो खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग कसेगा शिकंजा, लगाएगा जुर्माना

Penalty for selling food items in print paper

Penalty for selling food items in print paper

कटनी. अपनी सेहत को लेकर जिले के लोग कुछ ज्यादा ही केयरलेस हैं। बाजार में मिलने वाली खुली खाद्य सामग्री खासकर तेल से तली हुई सामग्री को प्रिंट हुए कागज में खाते हैं, जिससे वह उनके लिए स्वास्थ्य के लिए बेहद घातक है। अब खाद्य विभाग लोगों की सेहत को लेकर कुछ ज्यादा ही सतर्क होने जा रहा है। कम से कम नए आदेश से तो यही लगता है। नए आदेश में चाय-नाश्ता की दुकान चलाने वालों के लिए विभाग की तरफ से हिदायत पूर्व में दी गई थी, इस हिसाब से दुकान संचालक के लिए प्रिंट कागज पर नाश्ता व खानपान सामग्री बेचना महंगा पड़ सकता है। खाद्य सुरक्षा विभाग अब जिले भर में चाय-नाश्ते की दुकान पर कार्रवाई करने जा रहा है। जांच के दौरान यदि प्रिंट कागज पर खानपान सामग्री बेचते पाए गए तो दुकान का लाइसेंस व पंजीयन तत्काल निरस्त किया जाएगा।

यह सामान बेचने का है चलन
खाद्य औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रिंट कागज में खाद्य सामग्री समोसा, कचौड़ी, आलूबंडा, भजिया, ब्रेड पाव, जलेबी इत्यादि नाश्ते की सामग्री रखकर सुबह होटल रेस्टोरेंट व रेलवे स्टेशन के बाहर सड़क पर बेचे जाने का चलन है। छपाई युक्त केमिकल खाद्य सामग्री के साथ हमारे पेट में जाती है। जिससे इंफेक्शन हो सकता है और पेट संबंधी रोगों का सामना करना पड़ सकता है। लगातार इसी तरह प्रिंट कागज पर खाते रहने से कैंसर होने की संभावना भी रहती है।

इनका कहना है
प्रावधान तय हुआ है कि न्यूज पेप सहित अन्य प्रिंट कागज में खाद्य सामग्री न दी जाए। इंक खानपान के संपर्क में आने से वह मानव जीवन के लिए बेहद घातक होती है। इसके लिए विशेष अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी। यदि कोई प्रतिष्ठान संचालक इस तरह की गलती कर रहा है तो जुर्माना कार्रवाई होगी।
डीके दुबे, फूड इंस्पेक्टर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो