scriptयहां दौड़ती नहीं घिसटती है जिंदगी…जानिए कारण | People troubled by jam in the city | Patrika News

यहां दौड़ती नहीं घिसटती है जिंदगी…जानिए कारण

locationकटनीPublished: Sep 09, 2019 12:42:42 pm

Submitted by:

mukesh tiwari

मुख्य शहर में ऑटो के बाद इ रिक्शा ने बढ़ाई परेशानी, घंटाघर मार्ग का चौड़ीकरण न होने से रुकी रफ्तार, ओवर ब्रिज निर्माण से जाम का दंश भोग रहे लोग

People troubled by jam in the city

घंटाघर रोड पर लगा जाम।

कटनी. शहर में यातायात व्यवस्था का दंश भोग रही आम जिंदगी दौडऩे की जगह घिसट रही है। चंद कदमों की दूरी आधा घंटा में तय कर रहे लोग व्यवस्था को कोसने के अलावा कुछ नहीं कर पा रहे हैं। यातायात को सुधारने कोतवाली तिराहा से ऑटो को प्रतिबंधित किया है तो इ रिक्शा के लिए गाइड लाइन तय नहीं है और मुख्य मार्ग में चालक धमाचौकड़ी मचा रहे हैं। घंटाघर मार्ग का चौड़ीकरण का काम न होने से वाहनों की रफ्तार रुक रही है और मुख्य मार्ग में ओवर ब्रिज निर्माण के दौरान बड़े वाहनों का प्रवेश लोगों की परेशानी बना हुआ है।

दो कैदियों की हुई मौत, अब जिला जेल प्रबंधन कर रहा ये काम…

डेढ़ किमी. आधा घंटा मेंं तय
शहर के गर्ग चौराहा से घंटाघर होते हुए चांडक चौक तक मार्ग का चौड़ीकरण कार्य प्रस्तावित है। साल भर होने को हैं और अभी तक मार्ग चौड़ा नहीं हुआ है। गर्ग चौराहा से चांडक चौक की दूरी डेढ़ किमी. है और उसे तय करने में लोगों को आधा घंटे का समय लगता है।
कोतवाली से स्टेशन पहुंचना कठिन
कोतवाली तिराहा से लेकर मुख्य स्टेशन तक की एक किमी. की दूरी तय करने में भी लोगों को 20 मिनट से अधिक का समय लगता है। मार्ग में सड़क तक रखा व्यापारियों का समान, बड़े वाहनों के प्रवेश पर कड़ाई से प्रतिबंध न होने, जमे ठेले जाम का कारण बन रहे हैं लेकिन निजात दिलाने ठोस योजना नहीं बन सकी।
इ-रिक्शा को छूट, कहीं भी खड़े
कोतवाली तिराहा से स्टेशन चौराहा तक यातायात को सुगम रखने ऑटो प्रतिबंधित किए गए हैं लेकिन यहां पर इ-रिक्शा प्रतिबंधित नहीं हैं और न ही चारपहिया वाहनों पर प्रतिबंध है। इ-रिक्शा कहीं पर भी खड़े होकर यातायात बिगाड़ रहे हैं तो व्यापारियों के लोडर मुख्य मार्ग में प्रवेश कर जाम लगा रहे हैं।

यातायात, सुरक्षा व्यवस्था देखने सड़क पर निकले एसपी…

संकरे मार्ग से निकल रहे ट्रक
सागर पुलिया पर ओवर ब्रिज का निर्माण चल रहा है। ऐसे में आजाद चौक से लेकर मिशन चौक तक और अग्रवाल बिल्डिंग से लेकर कॉफी हाउस तक सड़क संकरी हो गई है। यहां से बसों के प्रवेश पर प्रतिबंध है लेकिन मिनी ट्रक, लोडर आदि प्रतिबंधित नहीं हैं। ऐेसे में दिनभर वाहन जाम में फंस रहे हैं।
यहां भी बन रही परेशानी
– सुभाष चौक से झंडाबाजार मार्ग
– सिलवर टॉकीज रोड से कारगिल चौक
– गर्ग चौराहा से राजस्थान भवन रोड
– स्टेशन चौराहा से वीआइपी रोड
– स्टेशन चौराहा से खिरहनी फाटक ओवर ब्रिज मार्ग
– सुभाष चौक से कचहरी चौक मार्ग
– झंडाबाजार से शेर चौक मार्ग

एसडीएम ने पूछी प्रदेश की राजधानी, पांचवीं के छात्र नहीं दे पाए जवाब…

ये बन रहा कारण
– घंटाघर मार्ग पर ट्रांसपोर्ट के चलते बड़े वाहनों का प्रवेश
– घंटाघर में संकरा मार्ग व लोडरों की धमाचौकड़ी
– शहर में संचालित तीन हजार से अधिक ऑटो रिक्शा
– आधा सैकड़ा इ रिक्शा कहीं भी कर रहे प्रवेश
– पार्किंग के लिए चिन्हित स्थानों पर वाहन पार्क नहीं
इनका कहना है…
शहर में पार्किंग को लेकर मुख्य स्टेशन व मुड़वारा स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में वाहन खड़े कराने को लेकर रेल अधिकारियों से चर्चा हो गई है। घंटाघर मार्ग के लोडरों को तिलक स्कूल के पीछे शिफ्ट कराया गया है। शहर में प्रवेश करने वाले वाहनों को लेकर भी पुलिस अधीक्षक से चर्चा कर यातायात को व्यस्थित कराने को कहा गया है।
शशिभूषण सिंह, कलेक्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो