scriptआपके स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर रहे पेट्रोलपंप संचालक, सरकार के आदेशों को भी नहीं मानते, जानिए क्या है वजह… | Petrol pump operator does not believe in government orders | Patrika News

आपके स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर रहे पेट्रोलपंप संचालक, सरकार के आदेशों को भी नहीं मानते, जानिए क्या है वजह…

locationकटनीPublished: Aug 16, 2018 12:41:58 pm

Submitted by:

shivpratap singh

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद राज्य सरकार ने जारी किए थे निर्देश, परिवहन विभाग नहीं खुलवा सका एक भी केंद्र

business

Consumer petrol pumps not Facility

कटनी. वाहनों के बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सभी पेट्रोलपंपों में पीयूसी (प्रदूषण जांच केंद्र) अनिवार्य किया है। कोर्ट के आदेश के बाद बीते वर्ष परिवहन विभाग ने भी सभी पंप संचालकों को पीयूसी केंद्र खोलने आदेश तो जारी कर दिए, लेकिन उनका पालन ही नहीं कराया। आलम यह है कि शहर में किसी भी पेट्रोलपंप पर अबतक एक भी पीयूसी नहीं खुला। ऐसी स्थिति में शहर में प्रदूषण फैला रहे वाहनों की जांच होना संभव नजर नहीं आ रहा है। परिवहन विभाग के अफसरों का कहना है कि परिवहन आयुक्त द्वारा जारी निर्देशों से पेट्रोलपंप संचालकों को जिला प्रशासन ने अवगत करवाया है, लेकिन अबतक किसी भी पंप संचालक ने केंद्र खोलने के लिए आवेदन तक नहीं किया है। ऐसी हालत में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण से आमजन का स्वास्थ्य खतरे में है वहीं सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की भी अवेहलना हो रही है।
जिले में हैं 66 पेट्रोल पम्प
जिलेभर में 66 पेट्रोल पंप हैं जिन सभी पर प्रदूषण जांच केंद्र स्थापित किए जाने हैं । वर्तमान में किसी पेट्रोल पंप पर यह पीयूसी नहीं बन पाया है। परिवहन विभाग के अनुसार प्रतिवर्ष करीब १५ हजार नए वाहन सड़कों पर आते हैं। पूर्व में बीएसथ्री वाहनों को परिवहन विभाग बंद कर चुका है, इन वाहनों से ज्यादा प्रदूषण होता था।
पीयूसी केंद्रों में भी मनमानी
परिवहन विभाग द्वारा जिले में मात्र चार पीयूसी (प्रदूषण जांच केंद्र) को अधिकृत किया गया है। ये शहर में अलग-अलग स्थानों पर स्थित हैं। बताया जा रहा है कि इन केंद्रों में भी वाहनों के जांच के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है। 300 से लेकर 1000 रुपए तक वसूल कर प्रमाणपत्र जारी किये जा रहे हैं।

जिले में वाहनों की संख्या
दोपाहिया वाहन 108994
चारपहिया वाहन 11168
थ्री व्हीलर सवारी 4922
थ्री व्हीलर लोडर 652
ट्रेक्टर 7310
जनरेटर 22
बस 180
स्कूल बस 120
क्रेन 30
एम्बूलेंस 50
(गत वर्ष तक परिवहन विभाग में पंजीकृत वाहनों की संख्या)

इनका कहना
परिवहन विभाग पेट्रोल पंपों पर पीयूसी अनिवार्य रूप से खुलने को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर चुका है। अब आपूर्ति विभाग की जबावदारी बनती है कि वह नोटिफिकेशन का पालन करवाए। सभी पंप संचालकों को पीयूसी केंद्र खोलने आदेश जारी किये गए थे। अबतक एक भी पंप संचालक ने केंद्र खोलने आवेदन नहीं किया है।
एमडी मिश्रा, एआरटीओ, कटनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो