नवोदित कलेक्टर प्रियंक के प्रयास से बदलने लगी शहर की तस्वीर

-बतौर नगर निगम प्रशासक कलेक्टर की इस मुहिम के मुरीद हो रहे लोग

By: Ajay Chaturvedi

Updated: 30 Dec 2020, 05:37 PM IST

कटनी. नवोदित कलेक्टर प्रियंक मिश्रा के प्रयास से शहर दमकने लगा हे। चारों तरफ लोग बतौर नगर निगम प्रशासक, कलेक्टर के इस मुहिम के मुरीद हो गए हैं। हर तरफ एक ही चर्चा है, ऐसा सदा बना रहे तो क्या कहने।

वैसे बताया ये भी जा रहा है कि ये सारी कवायद स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए है, ताकि कटनी को इस साल बेहतर अंक हासिल हो सकें। ज्यादा से ज्यादा लोगों का समर्थन हासिल हो सके। लेकिन उससे क्या फर्क पड़ता है, साफ-सुथरा शहर किसे नहीं भाएगा। लोगों की प्रतिक्रिया बस इतनी ही है कि ये जो इन दिनों हो रहा है वह बराबर होता रहे।

वैसे इन दिनों नगर निगम सीमा क्षेत्र में दो पालियों में सफाई हो रही है। पहली पाली में सुबह नगरीय एवं उपनगरीय क्षेत्रों के विभिन्ना वार्डो के मुख्य मार्गो एवं अन्य मार्गो में झाडू लगवाई गई और कचरा उठवाया गया। यह अभियान नगर निगम के विभिन्न मुख्य स्थलों के अलावा पन्ना मोड, बस स्टैंड परिसर, कोतवाली तिराहा, सुभाष चौक, मुख्य स्टेशन पहुंच मार्ग रोड, माधवनगर गेट, सेल्फी प्वाइंट, दुगाडी नाला आदि क्षेत्रों पर न केवल झाड़ू लगा बल्कि कचरा भी उठावाया गया। साथ ही सभी वार्डो से डोर टू डोर कचरा संग्रहित किया गया।

कटनी शहर की सड़कों पर दो पालियों में लग रहा झाड़ू

उधर शहर की मलिन बस्तियों में भी सफाई अभियान चला। इसके तहत इंदिरा गांधी वार्ड की मलिन बस्ती के विभिन्न क्षेत्रों की नालियों की सफाई की गई। रचना नगर की विभिन्ना गलियों, जगमोहनदास वार्ड स्थित सिद्धबाबा कॉलोनी, वीर सावरकर वार्ड गुप्ता कॉलोनी में पानी निकासी के लिए कच्ची नाली की व्यवस्था की गई। राजीव गांधी वार्ड की विभिन्न गलियों, नगर निगम कार्यालय के बाहर मुख्य मार्ग के नाले, कावस जी वार्ड पुरानी कलारी के सामने वाले नाले की सफाई की गई। साथ ही जोगनी माता मंदिर के सामने, फारेस्टर वार्ड में शास्त्री चौक से सुदर्शन बाल मंदिर तक के मुख्य मार्ग की नालियों सहित वंशकार बस्ती की नालियां का कचरा निकाला गया। नगर निगम सीमा के बड़े नाले व छोटी नालियों की सफाई कराई गई।

वैसे इन दिनों स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए रोजाना नगर की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखने का प्रयास किया जा रहा है। कलेक्टर एवं प्रशासक प्रियंक मिश्रा व आयुक्त नगर निगम सत्येंद्र सिंह धाकरे के निर्देशन में नगर निगम के सभी वार्डों में साफ-सफाई की जा रही है। साथ ही कोरोना संक्रमण से बचाव व नियंत्रण के लिए विभिन्न सार्वजनिक स्थलों, चिन्हित स्थलों एवं कार्योलयों में सैनिटाइजेशन हो रहा है।

ऐसा नहीं कि केवल सफाई अभियान ही चल रहा हो, सुगम यातायात पर भी नजर है इन अधिकारियों की। इसके तहत सार्वजनिक मार्गों से अस्थाई अतिक्रमण हटाने का अभियान भी चल रहा है। निगम की कमाई में बढ़ोत्तरी हो इसके लिए बकायेदारों से कर जमा कराने के प्रयास जारी हैं। शीत लहर के चलते नगर के विभिन्न क्षेत्रों में रात में अलाव की व्यवस्था की गई है। रैन बसेरा में रात्रि विश्राम की सुविधा के साथ-साथ रैन बसेरा तक पहुंचाने के लिए निशुल्क वाहन का इंतजाम बी नगर निगम ने किया है।

Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned