script

इस शहर में आधे में ही नजर आती है हरियाली…जानिए कारण

locationकटनीPublished: Jan 03, 2018 05:16:02 pm

Submitted by:

mukesh tiwari

शहर की सड़कों के बीचोंबीच डिवाइडरों में एक ओर ही नगर निगम लगा पाया पौधे, हवा के साथ उड़ती धूल बनती है मुसीबत

 plants

plants

कटनी. शहर को सुंदर और प्रदूषण से मुक्त रखने मुख्य सड़क के बीचों-बीच डिवाइडर बनाकर छोड़े गए ग्रीन ब्लेट विकसित किया जाना है। मार्ग के एक ओर नगर निगम ने पौधे तैयार कर दिए हैं तो दूसरी ओर के क्षेत्र को लावारिस छोड़ दिया गया है। डिवाइडरों में मिट्टी डालकर छोड़ा गया है और हवा या बड़े वाहनों के गुजरने से मिट्टी उड़कर दोपहिया वाहन चालकों के लिए मुसीबत बनती है।
शहर में बरगवां से लेकर कलेक्ट्रेट तक और बस स्टैंड से पन्ना तिराहा की ओर तक सड़क पर डिवाइडर बनाए गए हैं। नगर निगम ने शहर को सुंदर बनाने डिवाइडरों के बीचों-बीच पौधे लगाने का काम प्रारंभ किया था। साथ मकसद प्रदूषण से भी बचाव था लेकिन पिछले दो-तीन साल से बरगवां से लेकर कलेक्ट्रेट की ओर माधवनगर गेट तक ही पौधे तैयार हो पाए हैं। पौधों के खराब हो जाने पर इसी मार्ग पर दोबारा नगर निगम ने पौधे रोपे और रोजाना उनमें पानी देने की व्यवस्था भी कराई गई है लेकिन बस स्टैंड की ओर आज तक एक भी पौधा डिवाइडर पर नहीं रोपा गया है। जिसके चलते पूरा मार्ग वीरान नजर आता है।
बस स्टैंड में व्यापारियों का कब्जा
बस स्टैंड मुख्य मार्ग पर आज तक ग्रीन बेल्ट विकसित करने में नगर निगम रुचि नहीं ले रहा है तो स्टैंड के परिसर में छोड़े गए स्थान पर पौधे नहीं लग पाए हैं। नतीजा यह हुआ कि व्यापारियों के ठेले-टपरे खाली स्थान पर जम गए हैं तो कुछ लोगों ने अपनी दुकानों के टायर व अन्य सामग्री डिवाइडरों के बीच रखकर छोड़ दी है। नगर निगम ने पौधरोपण अभियान के तहत शहर को हराभरा बनाने का संकल्प लिया था। जिसमें दो साल से चलाए गए अभियान में अमकुही, स्कूलों, शासकीय भूमि पर पौधे रोपे गए हैं। शहर के बीचों-बीच भी पौधे लगाए जाने की योजना थी लेकिन उसमें पूरी तरह से काम नहीं हो पाया है।
खास बातें-
– बरगवां से माधवनगर गेट तक ही डिवाइडर में रोपे पौधे
– रोजाना देखभाल के साथ ही एक ओर ही बनाया मार्ग को सुंदर
– ङ्क्षझझरी से लेकर चाका तक बनाई गई है करोड़ों की मॉडल रोड
– आधे में मॉडल रोड पौधे न होने से नजर आती है वीरान
– बड़े वाहनों के निकलने से उड़ती है धूल मिट्टी
– दोपहिया वाहन चालकों को धूल उडऩे से होती है परेशानी
इनका कहना है…
मार्ग में जहां पर भी डिवाइडर में स्थान छोड़ा गया है, वहां पर पौधे लगाए जाने हैं। बस स्टैंड की ओर बनाए गए स्थान पर पौधे लगवाए जाएंगे और इसके लिए अधिकारियों से चर्चा कर काम कराया जाएगा।
संजय जैन, आयुक्त नगर निगम

ट्रेंडिंग वीडियो