scriptस्वच्छता में मिसाल बनीं जिले की 20 महिलाएं, हरियाणा का करेंगी भ्रमण, कुरुक्षेत्र में पीएम करेंगे सम्मानित | PM will honor women on better work in cleanliness campaign | Patrika News

स्वच्छता में मिसाल बनीं जिले की 20 महिलाएं, हरियाणा का करेंगी भ्रमण, कुरुक्षेत्र में पीएम करेंगे सम्मानित

locationकटनीPublished: Feb 08, 2019 11:52:50 am

Submitted by:

balmeek pandey

जिले को खुले शौच से मुक्त कराने में महिलाओं ने दिया विशेष योगदान

Student interns on cleanliness in katni

Student interns on cleanliness in katni

कटनी. जिले में स्वच्छता पर नारीशक्ति का खासा योगदान है। लोगों को अभियान से जुडऩे, घरों में प्रसाधन का निर्माण कराने एवं उनके उपयोग के लिए जिले की 20 महिलाओं ने पूरी तत्परता से प्रेरित करने का काम किया है। उनकी इस मेहनत पर शासन-प्रशासन द्वारा सम्मानित किया जा रहा है। 12 फरवरी को हरियाणा के कुरुक्षेत्र में पीएम नरेंद्र मोदी सम्मानित करेंगे। बता दें कि कटनी जिला ओडीएफ (खुले शौच से मुक्त) हो गया है। जिले को ओडीएफ कराने में 6 विकासखंड की 20 महिलाओं ने खासा योगदान दिया है। लोगों से लोटा जुड़वाने में सुबह से बानर टोली के साथ गांव में घूम-घूमकर व्यवहार परिवर्तन का काम किया है। इससे अब लोग प्रसाधनों का उपयोग कर स्वच्छता में भागीदार बने हैं। महिलाओं के इस प्रयास पर सरकार द्वारा कुरुक्षेत्र में नारी सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। यहां जिले की 20 महिलाएं जाएंगी। जिनको शहर की विजिट कराई जाएगी। वहां पर बाया जाएगा कि कैसे इन महिलाओं ने अपने कामकाज के साथ समाज को देते हुये स्वच्छता पर काम किया है।

इन्होंने किया बेहतर काम
स्वच्छता अभियान में बड़वारा ब्लॉक से ग्राम बड़ेरा निवासी काशी बाई विश्वकर्मा, पिंकी दुबे, बड़वारा से बबिता सिंह, अहिल्या बाई विश्वकर्मा ने बेहतर काम किया है। इसी प्रकार बहोरीबंद ब्लॉक से बहोरीबंद निवासी रागनी गुप्ता, श्यामा नायक, कुम्हरवारा से रीना ठाकुर, सिमरापटी से रेखा दुबे, स्लीमनाबाद से अराधना मौर्य ने स्वच्छता की अलख जगाई है। इसी प्रकार ढीमरखेड़ा ब्लॉक में बम्हनी गांव से दुर्गेश नंदनी यादव, बरेला से अंकिता ठाकुर, इमलिया से कल्पना हल्दकार, कटनी ब्लॉक में बडख़ेरा से वंदना तिवारी, हिरवारा गांव से वंदना चौधरी, मड़ई से रूपा बर्मन ने अलख जगाई। रीठी ब्लॉक से प्रियंका उपाध्याय व विजयराघवगढ़ ब्लॉक से ग्राम चरी निवासी सकुन पटेल, झिरिया से संध्या अग्निहोत्री ने बेहतर काम किया है। इन सभी नारीशक्ति का पीएम नरेंद्र मोदी सम्मान करेंगे।

इनका कहना है
स्वच्छता भारत मिशन के तहत अभियान से जुड़कर जिले की महिलाओं ने लोगों के व्यवहार परिवर्तन में बेहतर काम किया है। उनका 12 फरवरी को कुरुक्षेत्र हरियाणा में विजिट है। यहां पर एक कार्यक्रम में पीएम सम्मानित करेंगे।
आनंद पांडेय, जिला समन्वयक, स्वच्छता।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो