scriptआलीशान घरों में रहते हैं ये गरीब, कार की करते है सवारी | Poets became poor | Patrika News

आलीशान घरों में रहते हैं ये गरीब, कार की करते है सवारी

locationकटनीPublished: Apr 20, 2018 09:45:58 pm

Submitted by:

dharmendra pandey

पीएम की योजना का लाभ लेने अफसरों की मिलीभगत से किया फर्जीवाड़ा
 

nigam news

Action will be taken to sell or rent these residences

कटनी. नगर परिषद विजयराघवगढ़ में पीएम आवास का लाभ दिलाने के लिए तैयार की गई सूची में परिषद के अधिकारियों की एक बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। सूची में गरीबों का नाम जोडऩे की जगह पार्षद व उनके रिश्तेदारों का नाम शामिल है। नगर परिषद के अफसरों ने फाइनल लिस्ट तैयार कर बैंक को भी भेज दी है। जितने भी पार्षदों का नाम पीएम आवास के लाभांवितों की सूची में शामिल हैं, सभी सत्ताधारी दल बीजेपी से समर्थित है।गरीबों के पास रहने के लिए खुद का मकान हो, इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम आवास योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत ग्राम पंचायत क्षेत्र में निवास कर रहे गरीब परिवार के लोगों को १ लाख ५० हजार रुपये दिए जा रहे। जबकि नगर परिषद क्षेत्र में निवासरत लोगों को मकान बनाने के लिए २ लाख ५० हजार रुपये की मदद की जा रही। नगर परिषद क्षेत्र में रहने वाले पात्र परिवारों की सूची तैयार करने के लिए सरकार द्वार नगर उदय अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत लोगों को फार्म भरकर नगर परिषद में जमा करना था। नगर परिषद के कर्मचारियों को आवेदनों की जांच कर सूची तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई थी। इस बीच पार्षदों ने सांठगांठ कर पति, देवर व बेटे का नाम पात्रता सूची में जुड़वा दिया।

कलेक्टर के पास भी परीक्षण के लिए भेजी गई थी सूची
नगर उदय अभियान के तहत नगर परिषद के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा पात्र हितग्राहियों की जो सूची तैयार की गई थी। उस सूची को परीक्षण के लिए कलेक्टर के पास भी भेजी जाती है। इसके बाद फाइनल लिस्ट तैयार होती है।

इनका नाम सूची में
-वार्ड क्रमांक-६ में रत्ना ताम्रकार पार्षद है। सूची में शामिल जीतेंद्र ताम्रकार व सुनील ताम्रकार की भाभी है। दोनों का नाम पीएम आवास की लाभांवित सूची में दर्ज है।
-वार्ड क्रमांक-७ से संखीबाई कोरी पार्षद हैं और उनके बेटे महेंद्र कोरी का नाम सूची में शामिल है।
-वार्ड क्रमांक-१० से संतोष साहू पार्षद और उनका खुद का नाम पीएम आवास की सूची में है। साथ ही उन्होंने अपने भाई नरेंद्र साहू का भी नाम सूची में जुड़वा दिया।
-नगर परिषद विजयराघवगढ़ के वार्ड क्रमांक-११ से झल्ला बर्मन पार्षद है। पीएम आवास की लाभांवित सूची में उनके बेटे राजाराम बर्मन व रानू बर्मन का नाम शामिल है।
-वार्ड क्रमांक-१४ से अख्तरी बेगम पार्षद है। उनके पति मोहम्मद सफीक का नाम पीएम आवास की सूची में दर्ज है।
-नगर परिषद विजयराघवगढ़ में अनिल शर्मा उपाध्यक्ष पद है। रिश्ते में सोनम शर्मा उनकी भाभी है और उनका नाम पीएम आवास की सूची में है।
इनका कहना है
यह बात सही है कि पीएम आवास की सूची में पार्षदों का नाम शामिल है। शासन से निर्देश मिला है कि यदि कोई पार्षद गरीब है तो उसको पीएम आवास का लाभ दिया जा सकता है। पार्षदों द्वारा इंकम टैक्स दाता नहीं होने का शपथ पत्र भी दिया गया है। पार्षदों को पीएम आवास का लाभ देने की जानकारी विभागीय अफसरों को भी दी जा चुकी है।
संजय सोनी, सीएमओ, विजयराघवगढ़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो