बारिश व बाढ़ का प्रकोपः कहीं नाले में बहा किसान तो, कहीं पुलिस ने बचायी युवक की जान

-नदी, नाले सभी उफना रहे, हर तरफ त्राहि-त्राहि

By: Ajay Chaturvedi

Updated: 31 Aug 2020, 02:21 PM IST

कटनी. बारिश तथा नर्मदा व सहायक नदियों में आई बाढ ने हर तरफ त्राहि-त्राहि मचा रखा है। लोगों के घर-द्वार, कारोबार सब कुछ तबाह-बर्बाद हो गया है। लोगों के घरों में पानी भर गया है। लोग ऊपर की मंजिल पर शरण लेने को मजबूर हैं। रास्ता चलना मुश्किल है। नाला-नाली हो या नदियां सभी उफान पर हैं। ऐसे में सड़कों और गलियों में भी जो पानी है उसमें गजब का करंट है। थोड़ी सी चूक जानलेवा बन जा रही है। लेकिन इस संकट की घड़ी में पुलिस के जवान पूरी मुस्तैदी से जुटे हैं। वो नागरिकों को खतरे से बचने की चेतावनी भी दे रहे हैं तो लोगो की जान भी बचा रहे हैं।

पुलिस अधीक्षक ललित शाक्यवार ने सभी थाना व चौकी प्रभारियों को बारिश व बाढ़ के दौरान नदी, बरसाती नालों व रपटों पर निगरानी बनाए रखने का निर्देश दे रखा है। उनका स्पष्ट कहना है कि जहां तक संभव हो लोगों को खतरे से बचाया जाए। लोगों को ऐसे किसी स्थान पर जाने से रोका जाए जहां उनके लिए खतरा है। अगर कोई कहीं, सकंट में है तो उसकी हर संभव मदद की जाए।

नदी में बह रहे युवक को पुलिस ने बचाया

इसी कड़ी में पुलिस का एक ऐसा ही मानवीय चेहरा सामने आया है जिसमें चौकी बिलहरी क्षेत्र में घुघरा नदी में नहा रहा अमीर गंज निवासी नीरज यादव नदी में बहने लगा। इसकी सूचना जैसे ही बिलहरी चौकी प्रभारी उनि सेल्वराज पिल्लई को मिली, वह फौरन पुलिस स्टॉफ को लेकर मौके पर पहुंचे और नीरज यादव को सुरक्षित नदी से बाहर निकाल लिया। चौकी प्रभारी नदी में रस्सी लेकर उतरे और नीरज यादव की तरफ रस्सी फेक कर उसको बाहर निकाल लिया।

नाले में बह गया किसान

लेकिन बहोरीबंद थाना अंतर्गत बचैया गांव में एक किसान की जान नहीं बचाई जा सकी। यहां पुलिस को पहुंचने में पल भर का विलंब हुआ और नतीजा यह कि किसान नाले में बह गया। हालांकि पुलिस ने किसान का शव उसके खेत से कुछ दूरी पर नाले में बरामद कर लिया। बहोरीबंद थाने के एसआई एसपी चतुर्वेदी ने बताया कि शनिवार की शाम सूचना मिली थी कि बचैया गांव का एक किसान प्रेम लाल भुमिया अपना खेत देखने गया था। इसके बाद वह घर नहीं लौटा। इसके बाद रविवार को जब उसके खेत के आसपास तलाश की गई तो उसका शव खेत से लगे नाले में झाडियों में मिला। पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned