छोटी सी बात पर कई वर्षों से भाई-भाई में था विवाद, दो मिनट में हुई सुलह, देखें वीडियो

चलित थाना में सुनी गईं ग्रामीणों की समस्याएं, योजनाओं की दी गई जानकारी

By: balmeek pandey

Published: 10 Nov 2020, 09:55 AM IST

Katni, Katni, Madhya Pradesh, India

कटनी। घर में प्रसाधन का पाइप निकलने से की वजह दो भाईयों सुमित व राजेश में कई वर्षों से विवाद चला आ रहा था, लेकिन जब पुलिस ने समझाया तो दो मिनट में सुलह हो गई। बरही थाना प्रभारी संदीप अयाची ने ग्राम कुआं में चलित थाना लगाया। इसमें ग्राम पंचायत के सरपंच, जनपद सदस्य सहित अन्य जनप्रतिनिधि व भारी संख्या में ग्रामीण पहुंचे रहे। चलित थाने में पुलिस को करीब आधा दर्जन शिकायतें मिली, जिसका मौके पर ही निराकरण किया गया। इस दौरान ग्रामीणों को होने वाली धोखाधड़ी से बचने, अपराध से दूर रहने, महिला संबंधी अपराधों से बचने, वाहनों के लाइसेंस, बीमा आदि कराकर वाहन चलाने को कहा। जो शिकायतें सामने आई इसमें जमीन संबंधी विवाद, आपसी रंजिश को लेकर लड़ाई झगड़े के अधिक मामले शामिल थे। जहां दोनों पक्षों को पुलिस व जनप्रतिनिधियों ने समझाइश देते हुए सालों व महीनों से लंबित प्रकरणों का त्वरित निराकरण कर दिया। इस दौरान बरही थाना प्रभारी संदीप अयाची द्वारा ग्रामीणों को आपस में लड़ाई झगड़े नहीं करने, आपसी रंजिश की वजह से झूठी शिकायतें नहीं करने की भी समझाइश दी। बता दें कि पुलिस अधीक्षक ललित शाक्यवार व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संदीप मिश्रा से आवश्यक निर्देश पर विजयराघवगढ़ एसडीओपी शिखा सोनी के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी संदीप अयाची द्वारा नवाचार किया जा रहा है। गांव पहुंचकर मौके पर लोगों की समस्या सुनी जा रही है।

इन बातों को लेकर किया अलर्ट
चलित थाना में बरही थाना प्रभारी संदीप अयाची ने ग्रामीणों को एटीएम फ्रॉड, सोना-चांदी साफ करने वाले, मोबाइल फोन के माध्यम से धोखाधड़ी करने वाले, तंत्र-मंत्र से झाडफ़ूंक करने वाले, झोलाछाप डॉक्टरों से बचने, साप्ताहिक बाजार में उठाईगीरी, बैंक में सावधानी से लेन-देन, चिटफंड कंपनियों से बचने, शराब की प्रवृत्ति से दूर रहने, फेरी करने वाले गिरोहों, कैशलेस ट्रांजेक्शन सहित कई तरह की जानकारियां ग्रामीणों को दी। गांव-गांव में रकम दुगुना करने वाली कंपनियां लोगों को झांसे में ले रही है। ऐसे लोगों से बचने की जरूरत है। शिविर में पुलिस ने जुआ व शराब की प्रवृत्ति से बचने आग्रह किया। ग्रामीणों को बताया गया कि गांव में अवैध तरीके से बिकने वाली शराब की जानकारी दें ताकि उन्हें पकड़ा जा सके।

कोरोना से बचाव की जानकारी
जिले में अभी को वैश्विक महामारी का प्रकोप बढ़ रहा है, लोग भी बेपरवाही करने लगे हैं। कई लोग अभी भी मास्क नहीं लगा रहे, ऐसे में खतरा और भी बढ़ सकता है। इसको लेकर पुलिस ने कोरोना वायरस से बचने के लिए भी जागरुक किया। ग्रामीणों को बताया कि बगैर मास्क के घरों से बाहर न निकलें, सामाजिक दूरी का पालन करें, साबुन से बार-बार हाथ धोते रहें, सेनेटाइजर का उपयोग करें, सर्दी-बुखार होने पर तत्काल राज्य हेल्पलाइन नंबर व चिकित्सकों से परामर्श कर जांच कराएं।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned