असंगठित मजदूरों के बच्चों व जिले के मेधावी छात्रों को सरकार ने दी यह सौगात, जानकर हो जाएंगे हैरान

असंगठित मजदूरों के बच्चों व जिले के मेधावी छात्रों को सरकार ने दी यह सौगात, जानकर हो जाएंगे हैरान

dharmendra pandey | Publish: Jun, 14 2018 11:43:10 AM (IST) Katni, Madhya Pradesh, India

पहले चरण में स्नातक में एडमिशन के लिए पंजीयन कराने वाले स्टूडेंट्स को सीट अलॉटमेंट लेटर जारी, 20 से स्नातकोत्त्तर के छात्रों को मिलेगा लेटर

 

कटनी. असंगठित मजदूरों के बच्चों व कक्षा १२वीं की परीक्षा में 70 प्रतिशत से अधिक अंक पाकर मेधावी छात्र कहलाने वाले विद्यार्थियों के लिए के लिए राहत भरी खबर है। शिक्षण सत्र 2018-19 में कॉलेजों में एडमिशन लेने वाले असंगठित मजदूरोंं के बच्चों को उच्च शिक्षा विभाग फ्री में एडमिशन दिलाएगा। इतना ही नहीं इन मजदूरों के बच्चों को कॉलेज में लगने वाली कॉसन मनी भी जमा नहीं करना पड़ेगी। उसे भी शासन द्वारा भरा जाएगा। एडमिशन के दौरान इन विद्यार्थियों को असंगठित मजदूर के कार्ड पर लिखा हुआ नंबर कॉलेज में दिखाना होगा। बुधवार को उच्च शिक्षा विभाग ने इस संबंध में कॉलेजों को निर्देश जारी कर दिए हैं। गौरतलब है कि जिले के सभी सरकारी व निजी कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया चल रहीं है। ऑनलाइन के माध्यम से प्रवेश दिए जा रहे हैं। पहले चरण की प्रवेश प्रकिया में शासकीय तिलक कॉलेज में स्नातक में 871 स्टूडेंट्स ने सत्यापन कराया है। बुधवार से विद्यार्थियों को सीट अलॉटमेंट का लेटर जारी किया जाएगा। इसके बाद 15 से 20 जून तक विद्यार्थियों को ऑनलाइन फीस जमा करनी होगी।

पीजी में सत्यापन के लिए बचा दो दिन का समय
स्नातकोत्त्तर में एडशिमन के लिए विद्यार्थियों के पास रजिस्ट्रेशन का एक व सत्यापन कराने का दो दिन शेष बचा है। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक पीजी में प्रवेश के लिए छात्रों को 14जून तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। 15जून तक दस्तावेजों के सत्यापन किया जाएगा। इ-प्रवेश के नोडल प्रभारी डॉ. सुनील बाजपेयी ने बताया कि पीजी में बुधवार शाम तक 114 स्टूडेंट्स ने दस्तावेजों का सत्यापन कराया है। जबकि यूजी के लिए 10जून तक चली वैरीफिकेशन प्रक्रिया में 871स्टूडेंट्स ने दस्तावेजों को सत्यापन कराया है।


यूजी में 775व पीजी में 100से अधिक हुए सत्यापन
गल्र्स कॉलेज में यूजी में 775 व पीजी में 100 से अधिक छात्राओं ने सत्यापन कराया। पीजी के लिए दो दिन समय बाकी होने के कारण बुधवार को कॉलेज में सत्यापन कराने के लिए दिनभर भीड़ लगी रही। प्रवेश प्रभारी प्रोफेसर डॉ. आरके गुप्ता ने बताया कि पहले चरण में स्नातक में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन व सत्यापन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। गुरुवार से सीटों का अलॉटमेंट लेटर जारी किया जाएगा।


इनका कहना है
असंगठित मजदूर को निशुल्क व मेधावी छात्रों को 1 रुपये में कॉलेज में एडमिशन देेने के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने निर्देश प्राप्त हुए है। जिसके बाद कॉलेज में इन बच्चों को निशुल्क दाखिला देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
डॉ. सुधीर खरे, प्राचार्य।
..................................

Ad Block is Banned