स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की तैयारी : यहां अनोखे ढंग से समझाई जा रही सवच्छता की जिम्मेदारी, आप भी जानें

'एक दो एक दो पालीथीन को फेक दो, प्रकृति के दुश्मन तीन पाउच' पन्नी पालीथीन के नारों के साथ विशेष साप्ताहिक अभियान में किया गया श्रमदान।

 

By: Faiz

Published: 28 Feb 2021, 06:08 PM IST

कटनी। मध्य प्रदेश के कटनी नगर पालिका निगम द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 की गतिविधियों से शहरवासियों को अवगत कराने के लिये रोजाना रोजाना विभिन्न माध्यमों से संवाद, गीत संगीत, नुक्कड़ नाटक, पेंटिंग प्रतियोगिता, वाल पेंटिंग आदि गतिविधियों के जरिये लोगों के बीच पहुंचकर स्वच्छता का संदेश दिया जा रहा है। इसी तर्ज पर नगरपालिका निगम द्वारा 'एक दो एक दो पालीथीन को फेक दो...' नारा दिया गया है।

 

पढ़ें ये खास खबर- रफ्तार का कहर : दो अलग-अलग सड़क हादसों में 4 लोग घायल, इस तरह बची जान

 

देखें खबर से संबंधित वीडियो...

हर रविवार को चलाया जाता है अभियान

स्वच्छ भारत मिशन के नोडल अधिकारी सुनील सिंह के मुताबिक, कलेक्टर एवं प्रशासक प्रियंक मिश्रा एवं नगर निगम आयुक्त के निर्देशन में नागरिकों में स्वच्छता के लिए विशेष जिम्मेदारी का भाव स्थापित किये जाने तथा स्वच्छता से संबंधित जन अभियान की कड़ी में स्वस्थ्य और समृद्ध भारत बनाने की दिशा में आगे बढ़ने के लिये साप्ताहिक मेगा इवेंट स्वच्छता संकल्प देश का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत नगर में जनसहयोग के माध्यम से हर रविवार विशेष साप्ताहिक अभियान क्रियान्वित करके जिले के सभी जल स्त्रोतों उसके आस पास के स्थलो की सफाई की जाती है। इसके अलावा, नगर की सफाई व्यवस्था सुचारू रखने के लिये लोगों में लगातार जागरूकता गतिविधियों के माध्यम से प्रयास किये जा रहे है।


नारों के साथ किया गया श्रमदान

साप्ताहिक अभियान के तहत रविवार की सुबह कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संगठन के सदस्यों, स्वच्छता चैंपियंस, निगम के अधिकारी-कर्मचारियों तथा नियुक्त एजेंसी ओम सांई विजन टीम सदस्यों के समूहिक सहयोग से स्वच्छता के नारे 'हम सब ने यह ठाना है, कटनी को स्वच्छ बनाना है', सहित स्वच्छता के अन्य नारो के साथ श्रमदान किया। कटायेघाट एनीकट के पास घाट की सीढियों की सफाई, नदी एवं नदी के किनारे की पूजन सामग्री, फूलमाला, मूर्ति एवं अन्य अपशिष्ठ की सफाई का कार्य किया गया।


दिलाई स्वच्छता की शपथ

धाट स्थित एनीकट के पास नदी के किनारे की खरपतवार की कटाई की गई, वहीं, घाट की दूसरी ओर के पहुंच मार्ग तथा उपर मंदिर के पास के स्थल के कचरे, पन्नियां एवं वनभोज उपरांत छोडी गई खाद्य एवं अन्य सामग्री के उठाव का कार्य किया गया। इसके साथ ही, जलस्रोतों की स्वच्छता का संदेश भी प्रसारित किया गया। अभियान के दौरान निकले कचरे का एक वाहन एम.एस.डव्ल्यू प्लांट भेजा गया। साप्ताहिक कार्यक्रम के अंत में कार्यपालन यंत्री शैलेष जायसवाल द्वारा उपस्थित समस्त जनों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई।


श्रमदान के दौरान इनकी रही उपस्थिति

विशेष साप्ताहिक अभियान के दौरान निवर्तमान मेयर इन काउंसिल सदस्य गुला बेन, सर्वधर्म सेवा समिति अध्यक्ष रेखा अंजू तिवारी, स्वर्णकार नवयुवक संघ अध्यक्ष अखिलेश गोलू सोनी, रमाकांत बॉबी सोनी, अंशुल गिन्नी सोनी, लक्ष्य सोनी बार्डस्ले स्कूल, राजेश परौहा, सहित निगम के अधिकारी कर्मचारीगण जागेंद्र सिंह, सुनील सिंह, अश्विनी पांडय, एस.के. गर्ग, रवि हनोते, महेन्द्र सिंह परिहार, एम.एल.निगम, तेजभान सिंह, आलोक तिवारी, राकेश निगम सहित स्थानीय वार्ड दरोगा एवं स्वास्थ्य विभाग के स्वच्छता दूतों, नियुक्त एजेंसी के सदस्यों व स्थानीय जनों की उपस्थित रहे।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned