scriptशिकारपुरा निवासियों को अब नहीं तय करनी होगी 35 किमी. की दूरी…जानिए कारण | Preparations to start Bakal police station | Patrika News

शिकारपुरा निवासियों को अब नहीं तय करनी होगी 35 किमी. की दूरी…जानिए कारण

locationकटनीPublished: Oct 15, 2019 12:13:35 pm

Submitted by:

mukesh tiwari

बाकल थाना को अस्तित्व में लाने की शुरू हुई तैयारी, किराए के भवन में होगा संचालन

Preparations to start Bakal police station

बाकल थाना

कटनी. बहोरीबंद थाना क्षेत्र के दमोह जिले की सीमा से लगे गांव शिकारपुरा, रक्सेहा गौरहा के लोगों को बाकल चौकी के अलावा थाना से जुड़े काम के लिए 35 किमी. की दूरी करनी पड़ती थी। अब जल्द ही उनके सारे काम महज 20 किमी. की दूरी पर होंगे। इसका कारण यह है कि बहोरीबंद थाना की बाकल चौकी को थाना का दर्जा मिलने के बाद उसे अस्तित्व में लाने की तैयारी प्रारंभ हो गई है। कई वर्ष से पंचायत के सामुदायिक भवन में संचालित चौकी के नवीन थाना शुरुआत में किराए के भवन में संचालित होगा। जिसके लिए अवंतीबाई चौराहा में एक निजी भवन को विभाग ने किराए पर लिया है। जिसमें आरोपियों को रखने सेल बनाने का काम पूरा हो गया है तो अधिकारी, कर्मचारियों के बैठने की व्यवस्था बनाने का काम जारी है। पास ही थाना के लिए जमीन का आवंटन हो चुका है और बाद में उसमें नवीन भवन बनाया जाएगा। विभाग ने भवन में थाना की तैयारी प्रारंभ कर दी है और अनुमान है कि माह के अंत तक नवीन थाना अस्तित्व में आ जाएगा।

VIDEO-यहां रेलवे स्टेशन के बाहर दूध के डिब्बे छोड़कर भाग गए विक्रेता…
40 से 60 हो जाएगी गांव की संख्या
वर्तमान में बहोरीबंद थाना के अंतर्गत आने वाले बाकल चौकी का कार्य क्षेत्र 40 गांव का था। नवीन थाना बनने के बाद बाकल थाना में गांवों की संख्या बढ़कर 60 हो जाएगी। बहोरीबंद थाना के 20 गांव नवीन थाना में शामिल होंगे। चौकी को थाना का दर्जा लगभग दस माह पूर्व दे दिया गया था। जिसे शुरू करने के लिए जमीन का आवंटन कराने आदि की प्रक्रिया के बाद अब माह के अंत तक अस्तित्व में लाने नवीन भवन में काम चल रहा है।
रंगनाथनगर थाना को जमीन की खोज
बाकल चौकी को थाना का दर्जा देने के साथ ही शहर के माधवनगर की रंगनाथ नगर चौकी को भी थाना बनाया गया था। चौकी के नवीन भवन के लिए क्षेत्र में जमीन की तलाश की जा रही है। विभाग ने तीन स्थानों पर जमीन देखी है लेकिन अभी तक तय नहीं हो पाया है कि भवन किस स्थान पर बनेगा। जमीन का आवंटन होने के साथ ही रंगनाथ नगर थाना को भी अस्तित्व मेंं लाने की कवायद शुरू होगी।
इनका कहना है…
बाकल थाना को अस्तित्व में लाने की तैयारी की जा रही है। माह के अंत तक अनुमान है कि नवीन थाना शुरू हो जाएगा। थाना में आवश्यक व्यवस्थाएं कराई जा रही हैं और जरूरी बल भी उपलब्ध कराने का काम कराया जाएगा।
ललित शाक्यवार, पुलिस अधीक्षक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो