scriptपर्यावरण मानकों को ताक पर रखकर खदान चलाने वालों पर कार्रवाई की तैयारी | Preparing for action on mine | Patrika News

पर्यावरण मानकों को ताक पर रखकर खदान चलाने वालों पर कार्रवाई की तैयारी

locationकटनीPublished: Oct 12, 2021 11:32:47 pm

प्रदूषण नियंत्रण विभाग ने जिले के 40 से ज्यादा खदानों से मांगी पौधरोपण की जानकारी.

कटनी. लाइमस्टोन, गिट्टी, डोलोमाइट और दूसरे खदान चलाकर मुनाफा कमाने वाले फर्मों को अब पर्यावरण मानकों की अनदेखी भारी पड़ सकती है। खदान के आसपास पौधरोपण को लेकर पीसीबी ने खदान संचालकों से जानकारी मांगी है। जिलेभर में ऐसे खदानों की संख्या 40 से अधिक है। उल्लेखनीय है जिले में ज्यादातर खदान संचालकों द्वारा खनन कर मुनाफा तो लिया जा रहा है, लेकिन पर्यावरण के लिए जरुरी पौधरोपण पर काम नहीं किया जा रहा था। पीसीबी से जानकारी मांगने के बाद ऐसे फर्मों द्वारा अब आनन फानन में अब पौधरोपण कर जानकारी दी जा रही है।

पीसीबी के क्षेत्रीय अधिकारी एसपी झा बताते हैं कि पर्यावरण मानकों को ताक पर रखने मामले में शिवानी स्टोन क्रेशर को बंद करने और जय भोले इंटरप्राइजेस को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। इसके अलावा सभी खदान संचालकों को पौधरोपण करने कहा गया है। निर्देशों का पालन नहीं करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

दादर सिहुड़ी के शिवानी स्टोन क्रेशर को बंद करने का नोटिस
पर्यावरण मानकों को ताक पर रखकर स्टोन क्रेशर चलाने मामले में पीसीबी ने दादर सिहुड़ी स्थित शिवानी स्टोन क्रेशर को नोटिस जारी कर कहा है कि क्यों न क्रेशर बंद कर दिया जाए। वहीं एक दूसरे मामले में दादर सिहुड़ी के ही जयभोले इंटरप्राइजेस स्टोन क्रेशर को नोटिस जारी कर पर्यावरण मानकों का पालन शीघ्र सुनिश्चित करने कहा गया है।

स्टोन क्रेशर में इन बातों का पालन जरुरी
– छन्ना कवर हो.
– पानी का छिड़काव किया जाए.
– बाउंड्रीवाल तीन मीटर उंचाई की कम से कम दो तरफ जरुर हो.
– क्रेशर के आसपास पौधरोपण किया गया हो.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो