संप्रेषणा नाट्य मंच की प्रस्तुति: नाटक जानकी मंगल से कलाकारों ने बांधा समां

संप्रेषणा नाट्य मंच की प्रस्तुति: नाटक जानकी मंगल से कलाकारों ने बांधा समां
Presentation of Janki Mangal Drama in katni

Balmeek Pandey | Updated: 19 Apr 2019, 11:50:08 AM (IST) Katni, Katni, Madhya Pradesh, India

मंच पर जीवंत हुए त्रेता युग के राम

कटनी. संप्रेषणा नाट्य मंच द्वारा हिंदी का प्रथम मंचित नाटक 'जानकी मंगल' का सफल मंचन संप्रेषणा नाट्य मंचग्रह में किया गया। जिसके लेखक पं. शीतला प्रसाद त्रिपाठी हैं। इसका निर्देशन संप्रेषणा नाट्य मंच के वरिष्ठ रंगकर्मी द्वारिका दाहिया द्वारा किया गया है। यह नाटक हिंदी नाट्य जगत का प्रथम मंचित नाटक है जिसे पं शीतला प्रसाद त्रिपाठी ने सन 1868 में लिखा उनकी वही लेखनी आज नाटक में इतिहास बन गई कि हिंदी का पहला नाटक जानकी मगल 3 अप्रैल 1868 को काशी के बनारस थियेटर में पहली बार मंचित किया गया। उस समय रंग प्रेमियों ने इसी तिथि को रंगमंच दिवस के रूप में मनाने की योजना बनाई, लेकिन बाद में वो 27 मार्च में अंकित हो गई। संस्था ने भी इसका मंचन रंगमंच दिवस के सोपान में ही रखा। नाटक जानकी मंगल में रामायण के धनुष भंजन द्रश्य को प्रस्तुत किया गया है।

खूब सराहा गया नाटक
इस नाटक के निर्देशक ने कहा कि यह नाटक अत्यंत ही प्रेरणास्पद रहा। इस नाटक को फिर से मंच में प्रस्तुत करने की उनकी तीव्र जिज्ञासा थी और जब भी इस नाटक को निर्देशित करूं तो पूरे मनोयोग व तन्मयता से नाट्य शास्त्रीय श्रंगार के साथ करू। इसी प्रयास का फल यह हुआ की दर्शकों द्वारा इसे अत्यंत ही सराहा व स्वीकार किया गया। इस धेय्य को संप्रेषणा नाट्य मंच के कलाकारों के साथ मिल कर साझा किया।

इन्होंने दी प्रस्तुति
इस नाटक में संप्रेषणा नाट्य मंच के कलाकरों निहाल गुप्ता, शिवानी अहिरवार, सुभम रजक, केएल, अनुज मिश्रा, जोधाराम जैयसिंघानी, नेहा केवट, ज्योति सिंह, दीपक, शिव कुमार रजक, आदित्य गोस्वामी, अनिल बर्मन, विवेक, साक्षी पाण्डेय, सौरभ थार्वानी आदि की भूमिका रही।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned