scriptकलेक्टर की पहल से बदलेगी कैदी की बेटी की जिदंगी | Prisoner's daughter gets benefit of government schemes | Patrika News

कलेक्टर की पहल से बदलेगी कैदी की बेटी की जिदंगी

locationकटनीPublished: Oct 01, 2021 04:43:05 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

जिला जेल कटनी में कैदी मां के साथ रह रही डेढ़ साल की बिटिया

कलेक्टर की पहल से बदलेगी कैदी की बेटी की जिदंगी

कलेक्टर की पहल से बदलेगी कैदी की बेटी की जिदंगी

कटनी. जिला जेल में कैदी के साथ रह रही महज डेढ़ साल की बेटी का जीवन कलेक्टर की पहल पर बदल जाएगा। जेल दौरे के दौरान उनकी नजर जब इस बेटी पर गई तो उन्होंने उस बेटी का जीवन संवारने के लिए तुरंत सरकार की दो महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ दिलाने की ठानी, फिर क्या था, देखते ही देखते जेल में रह रही बालिका भी लाडली लक्ष्मी बन गई।

दरअसल, जिला जेल कटनी में कैदी मां के साथ रह रही डेढ़ साल की बिटिया सानिया को मध्यप्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना लाडली लक्ष्मी और सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ मिलेगा। क्योंकि बीते दिनों कलेक्टर प्रियंक मिश्रा जेल के दौरे पर गए तो थे। तो उन्हें कैदी महिला की बेटी मिली थी, तभी उन्होंने प्रदेश सरकार की दोनों योजना से लाभ मिलने के बारे में पूछा था। मां ने बताया था कि बेटी को योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। इस पर कलेक्टर ने जरुरी प्रक्रिया अपनाने के निर्देश दिए थे।
कलेक्टर की पहल से बदलेगी कैदी की बेटी की जिदंगी
पन्ना टाइगर रिजर्व में नजर आएंगे दुर्लभ प्रजाति के वन्यप्राणी, खुले पर्यटकों के लिए गेट

बालिका बनी लाड़ली लक्ष्मी


महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला परियोजना अधिकारी नयन सिंह ने बताया कि शुक्रवार को जेल में सानिया को लाडली लक्ष्मी योजना और सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ दिलाने के लिए प्रक्रिया पूरी की गई। इस दौरान बालिका के गृहग्राम की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से संपर्क किया और उसके समस्त दस्तावेज प्राप्त कर आवेदन की प्रक्रिया पूरी की। बालिका वर्तमान में लाड़ली लक्ष्मी योजना अंतर्गत अपीलीय प्रकरण की पात्रता रखती थी, जिसका अपीलीय प्रकरण तैयार कर जिला कार्यालय को प्रेषित किया गया। साथ ही सुकन्या योजना में बालिका का खाता पोस्ट आफिस में खोलने की कार्रवाई भी की जा रही है।
मेडिकल कॉलेज में नौकरी, लाखों रुपए लेकर देते थे नियुक्ति पत्र

18 हजार रुपए छात्रवृत्ति और 21 वर्ष पर एक लाख

जिला परियोजना अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुरू से ही प्रदेश की बेटियों के शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा को लेकर संवेदनशील रहे हैं और उसके लिए उन्होंने अलग-अलग योजनाएं भी प्रारंभ कराई, ताकि बेटी के जन्म लेने के साथ ही परिवार में उनको बोझ न समझा जाए। लाड़ली लक्ष्मी योजना राज्य की महत्वकांक्षी योजना है, जिसमें प्रदेश में जन्म लेने वाली बेटियों की शिक्षा के साथ ही उनके बेहतर भविष्य के लिए पढ़ाई के दौरान 18 हजार रुपए छात्रवृत्ति के रूप में और 21 वर्ष की आयु पूरी करने पर एक लाख रुपए बेटी को दिए जाएंगे। योजना से कोई भी पात्र बेटी वंचित न हो, इसके लिए जिला प्रशासन, महिला एवं बाल विकास विभाग भी जिले में लगातार काम कर रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो