बिजली गुल होने से अस्पताल में लडख़ड़ा गई स्वास्थ्य सेवाएं

बिजली गुल होने से अस्पताल में लडख़ड़ा गई स्वास्थ्य सेवाएं
Problems with patients in hospital due to power shutdown

Shiv Pratap Singh | Updated: 04 May 2018, 11:50:40 AM (IST) Katni, Madhya Pradesh, India

एक्स-रे-सोनोग्राफी हुई ठप, पेयजल के लिए तरसे मरीज, जिला अस्पताल में बिजली गुल होने से मरीज हुए परेशान

कटनी. बीती रात आई आंधी बारिश का असर गुरुवार सुबह जिला अस्पताल में देखने मिला। यहां बिजली समस्या होने के कारण स्वास्थ्य सुविधाएं बुरी तरह से प्रभावित हुई। एक्स-रे और सोनोग्राफी की व्यवस्था पूरी तरह से ठप रही। कंप्यूटरीकृत पर्चियों के बजाय मरीजों को मैन्यूअल पर्ची दी गई। हैरानी की बात तो यह है कि जनरेटर और सौर ऊर्जा से अस्पताल में बिजली का विकल्प होने के अफसरों के दावे भी फेल हो गए।
जानकारी के अनुसार जिला अस्पताल के बाहर हाईटेंशन तार बीती रात टूट गया था। सुबह तक सुधारकार्य तो हो गया, लेकिन ट्रिपिंग की समस्या शुरू हो गई। इलाज के लिए मरीज पहुंचे और पंजीयन कार्यालय में कंप्यूटर बंद कर दिए हैं। बार-बार बिजली जाने-आने के कारण सोनोग्राफी व एक्स-रे मशीन खराब होने की आशंका के चलते उन्हें बंद कर दिया गया। डॉक्टर और कर्मचारी बिजली पूरी तरह से सुधर जाने का इंतजार करते रहे, लेकिन तबतक ओपीडी का समय ही बीत गया। आलम यह रहा कि सैकड़ों की संख्या में मरीज निराश लौट गए। बिजली बंद होने से अस्पताल में पेयजल संकट भी खड़ा हो गया। यहां लगी सभी टंकियां खाली पड़ी थी, जिसके चलते मरीजों व तीमरदारों को पेयजल नसीब नहीं हुआ। लोग अस्पताल के बाहर होटलों व मुड़वारा स्टेशन में लगे नलों से पानी लेकर आते नजर आए।
महिलाएं करती रही इंतजार
सोनोग्राफी सेंटर के बाहर तीन दर्जन से अधिक महिलाएं मशीन चालू होने का इंतजार करती रहीं। इनमें कुछ गर्भवती महिलाएं भी शामिल थीं तो कुछ पेटदर्द की समस्या से पीडि़त थी। दोपहर एक बजे तक जब मशीन चालू नहीं हुई तो कई ने निजी सेंटर का रूख कर लिया तो कई निराश घरों को लौट गई।
दर्द से कराहते रहे मरीज
एक्स-रे करवाने के लिए भी मरीज इंतजार में बैठे रहे। नईबस्ती निवासी आरती सड़क एक्सीडेंट में घायल हो गई थी। पैर में मोच थी तो डॉक्टर ने एक्स-रे करवाने के बाद ही दवाएं देने के लिए कहा। आरती घटों यहां एक्स-रे के इंतजार में दर्द से तड़पती रहीं। इसी तरह की स्थिति अन्य मरीजों के साथ भी बनी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned