scriptकृषि विज्ञान केंद्र में हुई मजदूर की मौत, आक्रोशित भीड़ ने वैज्ञानिकों व कर्मचारियों पर कुल्हाड़ी, डंडा व पत्थर लेकर बोला धावा | Protest over death of laborer in Krishi Vigyan Kendra katni | Patrika News

कृषि विज्ञान केंद्र में हुई मजदूर की मौत, आक्रोशित भीड़ ने वैज्ञानिकों व कर्मचारियों पर कुल्हाड़ी, डंडा व पत्थर लेकर बोला धावा

locationकटनीPublished: Jul 10, 2020 07:57:47 pm

Submitted by:

balmeek pandey

कृषि विज्ञान केंद्र पिपरौन्ध में गुरुवार की सुबह 10 से लेकर 11 बजे के बीच एक मजदूर की अज्ञात कारणों से मौत हो गई। मौत की खबर लगते ही परिजन एवं ग्रामीण मौके पर पहुंचे। युवक की लाश देखकर भड़क उठे और जमकर न सिर्फ हंगामा शुरू किया बल्कि केंद्र में हमला बोल दिया। कृषि विज्ञान केंद्र में मौजूद वैज्ञानिक सहित अन्य कर्मचारियों को मारने के लिए आमादा हो गए और धावा बोल दिया।

Protest over death of laborer in Krishi Vigyan Kendra katni

Protest over death of laborer in Krishi Vigyan Kendra katni

कटनी. कृषि विज्ञान केंद्र पिपरौन्ध में गुरुवार की सुबह 10 से लेकर 11 बजे के बीच एक मजदूर की अज्ञात कारणों से मौत हो गई। मौत की खबर लगते ही परिजन एवं ग्रामीण मौके पर पहुंचे। युवक की लाश देखकर भड़क उठे और जमकर न सिर्फ हंगामा शुरू किया बल्कि केंद्र में हमला बोल दिया। कृषि विज्ञान केंद्र में मौजूद वैज्ञानिक सहित अन्य कर्मचारियों को मारने के लिए आमादा हो गए और धावा बोल दिया। पत्थरबाजी करते हुए तोडफ़ोड़ की। झिंझरी चौकी प्रभारी प्रीति पांडेय ने बताया कि उकेश लुनिया पिता विनोद लुनिया (30) निवासी भिटोनी कृषि विज्ञान केंद्र में कई साल से मजदूरी कर रहा है। प्रतिदिन की तरह गुरुवार सुबह 8 बजे मजदूरी करने के लिए पहुंचा। बताया जा रहा है कि सुबह 11 बजे वह काम कर रहा था। उसी दौरान वह अचानक बेहोश होकर गिर गया। साथ ही कर्मचारियों ने कृषि विज्ञान केंद्र के स्टॉफ को जानकारी दी। मौके पर पहुंचे अधिकारी-कर्मचारी उसे उठाकर सुरक्षित जगह पर ले जाने लगे। तभी किसी ने परिजनों को सूचना दे दी कि उकेश लुनिया को करंट लगाकरके मार दिया गया है। तभी गांव की तरफ से कुल्हाड़ी, डंडा, पत्थर सहित अन्य हथियार लेकर भीड़ आती दिखाई दी। भीड़ को आता देखकर कर्मचारी उकेश को मौके पर ही छोड़कर के कृषि विज्ञान केंद्र के अंदर जाकर छिप गए। तभी भीड़ और आक्रोशित हो उठी और कार्यालय में तोडफ़ोड़ करने लगी। सूचना पर झिंझरी चौकी पुलिस, माधव नगर पुलिस, पुलिस लाइन से पुलिस मौके पर पहुंची। झिंझरी चौकी प्रभारी प्रीति पांडे, माधवनगर टीआइ संजय दुबे बल के साथ मौके पर पहुंचे और मोर्चा संभाला। सूचना मिलते ही तहसीलदार संदीप श्रीवास्तव भी मौके पर पहुंचे और परिजनों को, भीड़ को समझाने का प्रयास किया, लगभग दो घंटे से अधिक समय तक हंगामा जारी रहा। इस दौरान पुलिस ने गेट खुलवाकर केंद्र के अधिकारी-कर्मचारियों को सुरक्षित किया। मृतक के परिजनों परिजनों का आरोप था कि उकेश को केंद्र के कर्मचारियों द्वारा करंट लगाकर मार दिया गया है। अधिकारी कर्मचारियों को उनके सामने बुलाने के लिए अड़े रहे, हालांकि काफी समझाया गया। इसके बाद मामला शांत हुआ। तहसीलदार व टीआई ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मौत के वास्तविक कारणों का खुलासा होगा और वैधानिक कार्रवाई यह जानकारी दी और पंचनामा कार्रवाई करने के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। परिजनों का कहना था कि तबियत खराब होने के बाद उसे अस्पताल नहीं ले जाया गया।

बीज उपचार कर रहा था उकेश
केवीके के वैज्ञानिक डॉ. केशव द्विवेदी ने बताया कि केंद्र में 28 मजदूर काम कर रहे हैं। गुरुवार को 4 लोग थे। केंद्र धान की बोवनी चल रही थी। उकेश लुनिया बीज उपचार कर रहा था। जैविक कल्चर व खाद मिला रहा था। उसी दौरान पानी पीने गया वहां पर चक्कर आ गया और गिर गया। ट्रैक्टर ड्राइवर ने फोन करके सूचना दी। हम सभी लोग मौके पर पहुंचे। उसे उठाकर छाया में लेकर गए। पानी से मुंह धोया। आराम नहीं लगा। तत्काल एंबुलेंस, पुलिस व और परिजनों को सूचना दी। परिजन और ग्रामीण हम लोगों के ऊपर अटैक करने लगे। उकेश को अस्पताल भेजने की बजाय ग्रामीण विवाद करने लगे। भीड़ एकदम से आक्रामक हो गई। पत्थरबाजी करने लगे। सभी हाथ में ठंडे, कुल्हाड़ी लिए थे। हम लोग जान बचाकर बिल्डिंग में भागे। दरवाजा बंद किया। सीएसपी, एसपी, थाना में फोन किया। प्रधान आरक्षक विजेंद्र तिवारी को सूचना दी। जिसके बाद पुलिस सक्रिय हुई। लगभग एक घंटे बाद पुलिस पहुंची। पुलिस ने गेट खुलवाया। इसके बाद हम लोग निकल पाए।

इनका कहना है
रंजिशन कोई मामला नहीं दिख रहा। गांव वाले आक्रोशित थे। ग्रामीणों द्वारा केंद्र में तोडफ़ोड़ की गई है। कांच आदि टूटे हैं। अधिकारी-कर्मचारियों को कुल्हाड़ी लेकर मारने के लिए गांव वाले पहुंच गए थे। समझाइश के बाद शव का पीएम कराया गया है।
संदीप श्रीवास्तव, तहसीलदार।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो