scriptसैदा के पत्थरों से तैयार मंदिर आकर्षण का केंद्र | Radha Krishna Temple of Bandha-Imlaj katni | Patrika News

सैदा के पत्थरों से तैयार मंदिर आकर्षण का केंद्र

locationकटनीPublished: Oct 31, 2021 06:27:14 pm

बांधा-इमलाज का राधाकृष्ण मंदिर शानदार नक्काशी व पुरातन कलाकृति का है अद्भुत नमूना.

Radha Krishna Temple of Bandha-Imlaj

बांधा-इमलाज का राधाकृष्ण मंदिर.

कटनी. कटनी का पत्थर पुरातन समय से शिल्पकला के अनुरूप रहा है। जिले ही नहीं बल्कि आसपास के कई ऐतिहासिक स्थल, मंदिरों में आज भी कटनी के पत्थर पर की गई शानदार नक्काशी लोगों का आकर्षण है। पत्थर के शिल्पकला के अनुरूप होने का कारण था कि कल्चुरी काल के राजाओं ने कटनी के बिलहरी व कारीतलाई में अपने कला केन्द्र बना रखे थे। कुछ इसी तरह की कलाकृति का नमूना है जिले के बांधा-इमलाज का श्रीराधाकृष्ण मंदिर। लघु वृंदावन के नाम से प्रसिद्ध इस मंदिर की दीवारों, छतों में शानदार नक्काशी देखने को मिलती है और उन कलाकृतियों को जिन पत्थरों पर कलाकारों ने उकेरा है, वह जिले का ही सेंड स्टोन है।

गांव के बुजुर्ग बताते हैं कि मंदिर में लगाया गया पत्थर रीठी तहसील के ग्राम सैदा से लाया गया था और उसे बैलगाड़ी के माध्यम से मजदूर लेकर आए थे। जिसे बिलहरी निवासी शिल्पकार बादल खान ने अपनी शिल्पकला से सजाया था। मंदिर में सामने की ओर पिलर व दीवारों लगे नक्काशीदार पत्थर आज भी लोगों को अपनी ओर खींचते हैं। भगवान श्रीराधा-कृष्ण जिस स्थान पर विराजित हैं, उसमें भी शानदार नक्काशी की गई है।

जिले के सेंड स्टोन की खासियत को एक बार फिर से लोगों के सामने लाने के लिए जिला प्रशासन ने पहल प्रारंभ की है। एक जिला एक उत्पाद के तहत जिले के सेंड स्टोन व मार्बल का चुनाव किया गया है और 9 से 28 नवंबर तक जागृति पार्क में स्टोन आर्ट फेस्टीवल आधारशिला का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें देशभर के शिल्पकार स्टोन व मार्बल में अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो