script

यहां रेलवे की एक और बड़ी पहल: बगैर स्टेशन को टच किए साइड पहुंचेंगी ट्रेनें, समय की बचत के साथ ठीक होगा क्रॉस मूमेंट

locationकटनीPublished: Apr 24, 2019 11:18:43 am

Submitted by:

balmeek pandey

पटवारा से झुकेही के बीच छह दिन चलेगा मेगा ब्लॉक लेकर कोड लाइन के लिए नॉन इंटर लॉकिंग वर्क

bhopal news

indian relway

कटनी. कटनी जंक्शन में मुड़वारा स्टेशन, साउथ स्टेशन विस्तार के बाद रेलवे द्वारा एक और खास पहल की जा रही है। अब कटनी-प्रयागराज रेलखंड में पटवारा और झुकेही स्टेशन के बीच बिगडऩे वाले ट्रेनों के परिचालन व समय को ठीक करने खास पहल हो रही है। पटवारा से सीधे नन्हवारा, महगांव, कैमोर प्लांट व साइड के लिए कोड लाइन बनने जा रही है। यहां सीधे एक कोड लाइन से गुड्स ट्रेनें आ-जा सकेंगी। अभीतक कटनी साइड से गाड़ी जाती हैं तो झुकेही में पॉवर चेंज होने के बाद गाड़ी आगे रवाना की जाती है। इससे न सिर्फ समय बर्बाद होता है बल्कि अन्य गाडिय़ों की रफ्तार क्रॉस मूमेंट के कारण भी थम जाती हैं। कोड लाइन से इस समस्या का समाधान हो जाएगा। इससे रेलवे को बड़ा फायदा होगा कि समय की बचत होगी, गाडिय़ों का क्रॉस मूमवेंट ठीक हो जाएगा और रफ्तार सभी ट्रेनों की बनी रहेगी।

छह दिनों तक चलेगा काम
कटनी-प्रयागराज रेलखंड पर पटवारा-झुकेही स्टेशन के बीच छह तीनों तक मेगा ब्लॉक लेकर नॉन इंटर लॉकिंग वर्क किया जाएगा। यहां पर ऑड लाइन बननी है। उसके लिए नॉन इंटर लॉकिंग चलेगा। यहां 23 अप्रैल से 28 तक काम चलेगा। 24 को सिर्फ अधिकारी-कर्मचारी सहित निर्माण एजेंसी वस्तु स्थिति का जायजा लेंगे। 24, 25, 26 को तीन घंटे ब्लॉक रहेगा। इसी प्रकार 27 अप्रैल को दो घंटे, 28 को ढाई घंटे ब्लॉक रहेगा।

इसलिए हो रही पहल
रेल अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार अभी गुड्स ट्रेनें स्टेशन पटवारा व झुकेही स्टेशन को टच करते हुए आगे की ओर जाती हैं। इन दोनों स्टेशनों में यात्री ट्रेनों का भी दबाव रहता है। ऐसे में गुड्स ट्रेनें प्रभावित होती हैं। यहां से गुड्स गाड़ी थ्रु-आउट रवाना हों इस पर फोकस हो रहा है। अभी पटवारा से से झुकेही पहुंचती है। यहां से साइडिंग में भेजी जाती है। इस काम होने से पटवारा से सीधे ऑड लाइन होते हुए रवाना हो जाएंगी। स्टेशन को प्रभावित नहीं करेंगी।

इनका कहना है
गुड्स ट्रेनों की रफ्तार को बरकरार रखने और उन्हें पिटने से रोकने के लिए झुकेही और पटवारी स्टेशन में कोड लाइन तैयार होनी है। इसके लिए छह दिन तक ब्लॉक लेकर नॉन इंटर लॉकिंग वर्क का काम होगा।
प्रसंन्न कुमार, एरिया मैनेजर।

ट्रेंडिंग वीडियो