script‘एक स्टेशन-एक उत्पाद योजनाÓ के हाल, रेलवे विभाग को नहीं मिल रहे कलाकार | railway, scheme, artist, stall, small scale industry, station, katni n | Patrika News

‘एक स्टेशन-एक उत्पाद योजनाÓ के हाल, रेलवे विभाग को नहीं मिल रहे कलाकार

locationकटनीPublished: Jul 05, 2022 05:42:27 pm

स्थानीय उत्पादों को देशभर में लोकप्रिय बनाने स्टेशन में लगाए जाने हैं स्टॉल

railway, scheme, artist, stall, small scale industry, station, katni news

railway, scheme, artist, stall, small scale industry, station, katni news

कटनी। स्थानीय उत्पादों को देशभर में लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई रेलवे की ‘एक स्टेशन एक-उत्पाद योजनाÓ के लिए जिले में कलाकार नहीं मिल रहे हैं। कटनी सहित आसपास के किसी भी स्टेशन पर अब तक योजना से संबंधित उत्पादों का विक्रय शुरू नहीं हुआ है। रेलवे अधिकारी स्थानीय लघु उद्योगों, स्वसहायता समूहों से चर्चा कर रहे हैं, लेकिन कलाकार व व्यवसाय से जुड़े उद्यमी स्टेशन पर अपने उत्पादों के प्रदर्शन को लेकर तैयार नहीं हो रहे हैं। इसका कारण रेलवे के कठिन नियम, योजना में पारदर्शिता न होना व कलाकारों के पास स्टेशन पर उत्पाद विक्रय के लिए पर्याप्त इंतजाम न होना बताया जा रहा है। हैरानी की बात तो यह है कि सिर्फ कटनी व मुड़वारा स्टेशन पर भी उद्यमी तय किए जा सके हैं जबकि छोटे स्टेशनों पर ऐसे लोगों की तलाश जारी है।

इन स्टेशनों पर लगाए जाने हैं स्टॉल
कटनी के 13 स्टेशनों पर रेलवे द्वारा स्टॉल लगाए जाने हैं। इन स्टेशनों में कटनी, कटनी मुड़वारा, कटनी साउथ, झुकेही, खन्नाबंजारी, निवार, पकरिया रोड, पटवारा, रीठी, सलैया, स्लीमनाबाद, अमदरा व भदनपुर शामिल हैं।

कटनी-मुड़वारा में दिखेंगे बांस और लकड़ी के उत्पाद
रेलवे ने कटनी व मुड़वारा स्टेशन में स्टॉल के लिए कलाकार तय कर लिए हैं। लद्यु उद्योग भारती के बैनर तले बांस और लकड़ी के उत्पादों का स्टॉल यहां लगाए जाएगा। हालांकि स्टॉल कब तक शुरू होंगे, यह भी अधिकारी तय नहीं कर पाए हैं।

रुपयों के अभाव में दब जाती है प्रतिभा
शिल्पकार और हथकरघा के उत्पाद काफी अच्छे होते हैं लेकिन पैसे के अभाव में कई बार कारीगर अपने उत्पादों का विज्ञापन पर ज्यादा खर्च नहीं कर पाते। इस कारण उनके अच्छे उत्पाद स्थानीय लोगों की जानकारी में नहीं आते। ऐसे में रेलवे स्थानीय उत्पादों को पहचान दिलाने के लिए योजना कारगर साबित होती।

एक स्टेशन एक उत्पाद योजना के तहत स्टेशनों में स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए स्टॉल लगाए जाने हैं। हम छोटे उद्योगों व स्वसहायता समूहों से संपर्क कर रहे हैं। छोटे स्टेशनों पर अब तक कलाकार स्टाल लगाने नहीं मिले हैं। योजना की विस्तृत जानकारी दी जा रही है। कटनी-मुड़वारा स्टेशन पर जल्द स्टॉल शुरू किए जाएंगे।
नावेद सिद्दकी, मुख्य बुकिंग पर्यवेक्षक

स्टेशन पर स्टॉल के लिए कलाकारों को रेलवे की कठिन प्रक्रियाओं का सामना करना पड़ रहा है। कई तरह के दस्तावेज मांगे जा रहे हैं। स्टॉल स्टेशन में मुहैया कराने को लेकर भी अब तक स्थिति स्पष्ट नहीं है। योजना का प्रचार-प्रसार भी सही तरीके से न होने के कारण छोटे कलाकार व शिल्पकार आगे नहीं आ रहे हैं।
अरूण सोनी, प्रदेश महामंत्री, लद्यु उद्योग भारती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो