scriptrailway ticket brokerage sting | रेलवे स्टेशन में दलाली: प्रति यात्री लेते हैं 500-300 रुपये, कराते हैं कन्फर्म टिकट, देखें स्टिंग वीडियो | Patrika News

रेलवे स्टेशन में दलाली: प्रति यात्री लेते हैं 500-300 रुपये, कराते हैं कन्फर्म टिकट, देखें स्टिंग वीडियो

रेलवे के कर्मचारियों से है सेटिंग, कुछ रुपये देते हैं रेलवे वालों को, दूरी और ट्रेन के हिसाब से भी करते हैं काम, आधा दर्जन से अधिक लोग रहते हैं सक्रिय, जीआरपी थाना के सामने दिनभर चलता है खेल, आरपीएफ को नहीं है कोई जानकारी

कटनी

Published: October 21, 2021 10:27:42 pm

कटनी. वैश्विक महामारी के चलते ट्रेनें बंद कर दी गई थीं। अब धीरे-धीरे जैसे-जैसे लोगों की जिंदगी पटरी पर आ रही है और लोग यात्राएं करने लगे हैं तो एक बार फिर दलाल रेलवे स्टेशनों में सक्रिय हो गए हैं। यात्रियों को अपने जाल में फंसाकर कन्फर्म टिकट दिलाने के नाम पर मोटी रकम वसूल रहे हैं। इसका पर्दाफाश पत्रिका ने अपने स्टिंग ऑपरेशन में किया है।
मंगलवार को एक युवक एक यात्री का रिजर्वेशन फार्म भरते समय न सिर्फ यह दावा किया की वह लोगों की कन्फर्म टिकट कराता है बल्कि मनमाफिक रकम भी वसूल करता है। हैरानी की बात तो यह है कि यह पूरा खेल जीआरपी थाना के सामने होता है। ऐसे लोगों पर जीआरपी बिल्कुल भी नजर नहीं रख रही। जिम्मेदार आरपीएफ तो एकदम अनजान बना हुआ है। कार्रवाई न होने से दलाल सक्रिय हैं।

रेलवे स्टेशन में दलाली: प्रति यात्री लेते हैं 500-300 रुपये, कराते हैं कन्फर्म टिकट, देखें स्टिंग वीडियो
रेलवे स्टेशन में दलाली: प्रति यात्री लेते हैं 500-300 रुपये, कराते हैं कन्फर्म टिकट, देखें स्टिंग वीडियो,रेलवे स्टेशन में दलाली: प्रति यात्री लेते हैं 500-300 रुपये, कराते हैं कन्फर्म टिकट, देखें स्टिंग वीडियो,रेलवे स्टेशन में दलाली: प्रति यात्री लेते हैं 500-300 रुपये, कराते हैं कन्फर्म टिकट, देखें स्टिंग वीडियो

यह व्यक्ति बना रहा था टिकट
पत्रिका ने स्टिंग के माध्यम से कैमरे में दलाल के कारनामे को अपने कैमरे में कैद किया है। मनीष रजक नाम के युवक ने यह दावा किया है कि वह स्टेशन मै टैक्सी वाहन चलाता है। साथ में वाहन स्टैंड में पर्ची काटने का भी काम करता है। मौका मिलते ही वह लोगों की टिकट बनवा देता है। उसने कहा कि यह पर कई लोग काम करते हैं।

यह है पत्रिका और दलाल के बीच में बातचीत के अंश
रिपोर्टर-भाई टिकट कराना था, पूछे तो तुम भाग गए?
दलाल-बताइये, मेरी गाड़ी लगी थी पार्किंग में इसलिए आ गया।
रिपोर्टर-काउंटर वाली टिकट रहेगी कि ऑनलाइन?
दलाल-काउंटर वाली रहेगी।
रिपोर्टर-कितना एक्सट्रा चार्ज लगता है, स्लीपर एसी का?
दलाल-एसी का 500 रुपये और स्लीपर का 300 रुपये एक्स्ट्रा चार्ज लगता है, नाम और टिकट के ऊपर भी रहता है, यदि एक नाम है बैंगलोर जाना है और एक यात्री है तो 500 रुपये लगता है, यदि तीन नाम हैं तो 1500 रुपये लगते हैं, हालांकि एक यात्री का एक हजार भी लोग लेते हैं हम तो कम में काम करते हैं।
रिपोर्टर-कैसे टिकट कराते हो, टिकट काउंटर में कोई सेटिंग है क्या?
दलाल-रेलवे वालों को रुपये देते हैं तब तो हम काम करा पाते हैं, नहीं तो यहां पर लोग तो टिकट के लिए परेशान हो जाते हैं, रात को यहीं सोना पड़ता है, तकिया, चादर लेकर।
रिपोर्टर-और क्या-क्या करते हो यहां पर
दलाल-यहां पर मैं टैक्सी गाड़ी चलाता हूं, वाहन स्टैंड में काम भी करता हूं, बाकी यहां पर तो बहुत से लोग काम करते हैं।
रिपोर्टर-मेरे से 500 रुपये लोगे तो रेलवे वालों को कितना दोगे?
दलाल-एक टिकट पर 500 रुपये दे देते हैं, कई बार हजार रुपये देना पड़ता है, निक्की से तगड़ी दोस्ती है, वही काम करा देते हैं।

इनका कहना है
2020 के बाद तो मुझे नहीं लगता के इस तरह से भी कोई दलाल सक्रिय हैं। काउंटर में नियमित और तत्काल वाले काउंटर में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं आता जो प्रतिदिन आता हो। यदि ऐसा कोई काम करता है तो उसे कल हमारे पास ले आना, हम उसकी पहचान करेगे। हमारे यहां के कर्मचारी ऐसा कोई काम नहीं करते।
अजय कुमार आरसे, मुख्य आरक्षण पर्यवेक्षक।

यदि रेलवे स्टेशन में इस तरह के दलाल सक्रिय हैं तो तत्काल इनकी जांच कराएंगे। दोषियों के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई होगी। स्टॉफ को भी निगरानी रखने के लिए निर्देशित किया जाएगा। ऐसे मामलों में यात्रियों को भी इनके चंगुल से बचना चाहिए। सीधे काउंटर व उचित माध्यम से टिकट लें। साथ ही आरपीएफ को सूचना अवश्य दें।
अनिल कुमार दीक्षित, आरपीएफ पोस्ट प्रभारी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

भाजपा की दर्जनभर सीटें पुत्र मोह-पत्नी मोह में फंसीं, पार्टी के बड़े नेताओं को सूझ नहीं रह कोई रास्ताविराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियमUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावमौसम विभाग का इन 16 जिलों में घने कोहरे और 23 जिलों में शीतलहर का अलर्ट, जबरदस्त गलन से ठिठुरा यूपीBank Holidays in January: जनवरी में आने वाले 15 दिनों में 7 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरी लिस्टUP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्य
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.