script

कटनी में कुछ इस अंदाज में भाईयों की कलाई में बंधी प्रेम व स्नेह की डोर

locationकटनीPublished: Aug 04, 2020 08:56:39 pm

Submitted by:

balmeek pandey

बहनों ने भाईयों के हाथ में राखी बांधकर लंबी उम्र व मांगी खुशहाली, भाईयों ने उपहार देकर दिया रक्षा का वचन, जिलेभर में धूमधाम से मनाया गया रक्षाबंधन का पर्व, महामारी के चलते उत्साह रहा कम

कटनी में कुछ इस अंदाज में भाईयों की कलाई में बंधी प्रेम व स्नेह की डोर

कटनी में कुछ इस अंदाज में भाईयों की कलाई में बंधी प्रेम व स्नेह की डोर

कटनी. भाई-बहन के प्रेम और स्नेह का पर्व रक्षाबंध शहर सहित जिलेभर में धूमधाम से मनाया गया। बहनों ने भाईयो के माथे पर अक्षत, रोरी, सिंदूर का तिलक लगाकर कलाई में रंग-बिरंगी राखी व रक्षासूत्र बांधकर भाई के दीर्घायु, खुशहाल होने की कामना की तो वहीं भाईयों ने भी बहनों के पैर छूकर व गले लगाकर उपहार देते हुए रक्षा का वचन दिया। सोमवार सुबह से ही भाई-बहनों के घर जाने का सिलसिला शुरू हो गया जो देररात तक जारी रहा। कहीं पर बहन भाई के घर जाकर राखी बांधी तो कहीं पर भाई बहन के घर जाकर रेशम की डोर बंधवाई। सावन के आखिरी सोमवार को पूर्णिमा पर श्रावण नक्षत्र, प्रीतियोग, आयुष्मान योग और सर्वार्थसिद्धि योग बना था। इस शुभ संयोग में बहनों ने भाईयों की पूजा कर राखी बांधी। सुबह से देर रात तक राखी बांधने का सिलसिला जारी रहा। हालांकि इस वर्ष वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते कई लोगों में कुछ उत्साह कम रहा, बच्चे जरूर खुशियों से लबरेज रहे। ट्रेनें, बसें न चलने से व लॉकडाउन के कारण आवाजाही प्रतिबंधित रहने व सुरक्षा को लेकर बहनें भाईयों नहीं पहुंच पाईं तो कई भाई भी अपने से कलाई में राखी बांधी।

बधाई और उपहार का चला दौर
लॉकडाउन के कारण भले ही बाजार में सख्ती थी, लेकिन भाइयों ने अपने बहनों के लिए किसी तरह उपहार खरीद लिए थे, जो राखी बांधने पर दिए। रक्षाबंधन का त्योहार सोशल मीडिया पर भी छाया रहा। राखी बांधने से लेकर बहनों से आशीष लेने सहित पल-पल का अपडेट सोशल मीडिया में अपडेट किया गया। किसी ने वीडियो शेयर किया तो किसी ने फोटो शेयर कर लाइक बटोरे। सोशल मीडया में लाइव रक्षाबंधन मनाया। स्टेटस और डीपी के माध्यम से भी पर्व की खुशी मनाई गई। वहीं ग्रामीण क्षेत्र बड़वारा, बरही, विजयराघवगढ़, कैमोर, रीठी, बहोरीबंद, ढीमरखेड़ा क्षेत्र में भी पर्व की धूम रही।

उमरियापान क्षेत्र में भी मना पर्व
उमरियापान क्षेत्र में भी रक्षाबंधन का पर्व मनाया गया। क्षेत्र के विभिन्न मंदिरों और देवालयों में पूजा-अर्चना की गई। बहनों ने अपने भाईयों के माथे पर चंदन व अक्षत का तिलक लगाकर आरती उतारी। भाइयों की कलाई पर रेशम का पवित्र डोर राखी बांधी। लॉकडाउन के चलते बाजार में रौनक नहीं दिखी। उमरियापान, ढीमरखेड़ा, सिलौंडी सहित ग्रामीण क्षेत्रों में भी रक्षाबंधन का पर्व उत्साह के साथ मनाया गया।

स्लीमनाबाद में भी रही धूम
स्लीमनाबाद तहसील सहित ग्रामीण अंचलों में धूमधाम से पर्व मनाया गया। भद्रा काल खत्म हो जाने के बाद अधिकतर घरों में बहनों ने भाईयों को राखी बांधकर उनके लंबी उम्र की कामना की वहीं भाइयों ने भी बहनों के गिफ्ट रक्षा का वचन दिया। श्रावण मास के आखिरी सोमवार को स्लीमनाबाद तहसील के शिवालयों व मंदिरों में पूजन अर्चन के लिए भी श्रद्धालु पहुंचे।

ट्रेंडिंग वीडियो