scriptराम के चरित्र से अवगत कराने 30 साल से कर रहे इस परंपरा का निर्वहन | ramlila for 30 years to make you aware of the character of Ram | Patrika News

राम के चरित्र से अवगत कराने 30 साल से कर रहे इस परंपरा का निर्वहन

locationकटनीPublished: Nov 24, 2021 04:04:40 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

श्रीराम के चरित्र व संदेश से अवगत कराने के लिए प्रतिवर्ष शिवमंदिर एसकेपी कॉलोनी में गोसलपुर के सुप्रसिद्ध रामलीला मण्डल के द्वारा रामलीला का आयोजन किया जाता है

राम के चरित्र से अवगत कराने 30 साल से कर रहे इस परंपरा का निर्वहन

राम के चरित्र से अवगत कराने 30 साल से कर रहे इस परंपरा का निर्वहन

कटनी. विगत 30 वर्षों की परम्परा का निर्वहन करते हुए शिवमंदिर रामलीला कमेटी द्वारा एसकेपी कॉलोनी बाबू जगजीवन राम वार्ड स्थित शिवमंदिर में रामलीला का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर जिला अधिवक्ता संघ कटनी के अध्यक्ष अमित शुक्ला, शिक्षा व शिक्षक कांग्रेस प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष पुरुषोत्तम गौतम, पूर्व शिक्षक राजेन्द्र प्रसाद त्रिपाठी, पप्पू दीक्षित ने प्रभु श्रीराम की पूजा अर्चना की।


जिला अधिवक्ता संघ अध्यक्ष ने कहा कि आधुनिकता की चकाचौंध में आने वाली पीढ़ी को भगवान श्रीराम के चरित्र व संदेश से अवगत कराने के लिए प्रतिवर्ष शिवमंदिर एसकेपी कॉलोनी में गोसलपुर के सुप्रसिद्ध रामलीला मण्डल के द्वारा रामलीला का आयोजन किया जाता है और मैं स्वयं विगत कई वर्षों से एसकेपी शिवमंदिर में आयोजित रामलीला में आता रहा हूं और आने वाली पीढ़ी को प्रभु श्रीराम के चरित्र से अवगत कराना नितांत आवश्यक है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85ue1u
इन चरित्रों का सजीव चित्रण
गोसलपुर रामलीला मण्डल के महंत सुनील तिवारी, प्रदीप तिवारी द्वारा रामलीला के सभी पात्रों को एक माला में पिरोते हुए भगवान श्रीराम, लक्ष्मण, सीता, रावण, हनुमान, सुग्रीव, बालि सहित अनेकों पात्रों का सजीव चित्रण मण्डल के सीमित सदस्यों द्वारा किया जाता है और एक ही व्यक्ति अनेकों किरदार निभाता है। रामलीला के संवाद में भगवान श्रीराम द्वारा वानरराज सुग्रीव के अनुग्रह पर बालि का वध करने की लीला का वर्णन किया। बालि- सुग्रीव के मध्य प्रभु श्रीराम के द्वारा बाली का वध किया गया और किष्किन्धा का राजा सुग्रीव को बनाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो