script

कलेक्टर का नोटिस भी नहीं आया काम, फिसलकर 48वें नंबर पर पहुंचा कटनी

locationकटनीPublished: Jul 13, 2019 11:43:36 am

Submitted by:

dharmendra pandey

दस्तक अभियान में जिले के स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदारों ने बरती लापरवाही, रैकिंग के मामले में प्रदेशभर में पहले नंबर बना जबलपुर

Reaching at number 48

Reaching at number 48

कटनी. दस्तक अभियान में जिले की रैकिंग सुधारने कलेक्टर की नोटिस भी काम नहीं आ ंसका। जिले के स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदारों की लापरवाही के कारण प्रदेशभर में रैकिंग के मामले में कटनी जिला 48वें नंबर पर पहुंच गया है। इससे पहले 8 जुलाई को जिला 39 नंबर पर था। ऊपर उठने की बजाय रैकिंग में लगातार गिरावट हुई और यह फिसड्डी 10 जिलों की सूची में 7वें स्थान पर हैं। रैकिंग के मामले में प्रदेशभर में जबलपुर पहले स्थान पर बना हुआ हैं।
बच्चों में गंभीर बीमारियों का पता लगाने व स्वास्थ्य परीक्षण को लेकर प्रदेश सरकार के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत दस्तक अभियान चलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा हर एक घर में जाकर 0 से 5 साल की उम्र के बच्चों में पोषण व स्वास्थ्य का परीक्षण करना है। 10 जून से 20 जुलाई तक चलने वाले अभियान को लेकर जिले के जिम्मेदारों द्वारा लापरवाही बरती गई। डाटा ही फीड नहीं किया गया। जिसके चलते जिला फिसड्डी साबित हो रहा है। लगातार गिरती रैकिंग को लेकर बीते दिनों कलेक्टर ने सीएमएचओ से लेकर खंड चिकित्सा अधिकारियों की बैठक ली थी और जमकर फटकार लगाई थी। इसके बाद भी रैकिंग में कोई सुधार नहीं हुआ। बल्कि घटकर प्रदेश के 51 जिलों में से 48वें नंबर पर पहुंच गया है।
अर्बन के प्रपत्र व रैफर कार्ड:
जिले के स्वास्थ्य विभाग के अफसरों को दस्तक अभियान को लेकर जोर-शोर से प्रचार प्रसार करना था। सर्वे के लिए घर-घर पहुंचने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को बच्चों की जानकारी अर्बन प्रपत्र में भरनी थी व इलाज के लिए गंभीर बच्चों को रैफर करने से पहले रैफर कार्ड में भरकर जानकारी देनी थी, लेकिन अधिकारियों द्वारा ऐसा नहीं किया। विभाग की मानें तो अब तक अर्बन प्रपत्र व रैफर कार्ड छपवाया ही नहीं गया।जबकि दस्तक अभियान का आधा समय निकल गया है।

फिसड्डी वाले 10 जिले
जिला रैकिंग में स्थान
उमरिया 42
शिवपुरी 43
छिंदवाड़ा 44
अनूपपुर 45
अशोक नगर 46
अगार मालवा 47
कटनी 48
राजगढ़ 49
गुना 50
हरदा 51
रैकिंग में टॉप 10 जिले:
जबलपुर 01
डिंडोरी 02
सिंगरौली 03
सीधी 04
देवास 05
सागर 06
ग्वालियर 07
मंडला 08
सिवनी 09
बालाघाट 10

-सीएमएचओ सहित विभाग के कर्मचारियों की लापरवाही सामने आई है। लापरवाही बरतने वाले जिम्मेदारों पर कार्रवाई की जाएगी। अभियान में प्रगति आए पहल की जाएगी।
शशिभूषण सिंह, कलेक्टर।

-दस्तक अभियान में काम तो हो रहा है, लेकिन फीडिंग नहीं हो पा रही है। जिस वजह से जिले की रैकिंग लगातार गिर रही है। अर्बन प्रपत्र व रैफर कार्ड केंद्रों में रखे हुए है। सर्वे पर जाने वाले लोगों को लेकर जाना चाहिए, जाने क्यों लोग लापरवाही बरत रहे है।
डॉ. एसके निगम, सीएमएचओ।

ट्रेंडिंग वीडियो