scriptVIDEO: केरोसिन डीलर मेसर्स किरार ट्रेडर्स के यहां प्रशासन की दबिश, स्टॉक पंजी से 7000 लीटर मिला अधिक केरोसिन | Red at Kerosene Dealers Ms Kirar Traders katni | Patrika News

VIDEO: केरोसिन डीलर मेसर्स किरार ट्रेडर्स के यहां प्रशासन की दबिश, स्टॉक पंजी से 7000 लीटर मिला अधिक केरोसिन

locationकटनीPublished: Jan 22, 2022 09:54:07 pm

Submitted by:

balmeek pandey

व्यापक गड़बड़ी उजागर होने की संभावना, उचित मूल्य की दुकानों में सप्लाई किया जा रहा था केरोसिन, दस्तावेज किए गए जब्त, राशन दुकानों में हो रही जांच से भी खुलेगा राज, करोड़ रुपये की हो सकती है गड़बड़ी, कई घंटे चली जांच

VIDEO: केरोसिन डीलर मेसर्स किरार ट्रेडर्स के यहां प्रशासन की दबिश, स्टॉक पंजी से 7000 लीटर मिला अधिक केरोसिन

VIDEO: केरोसिन डीलर मेसर्स किरार ट्रेडर्स के यहां प्रशासन की दबिश, स्टॉक पंजी से 7000 लीटर मिला अधिक केरोसिन

कटनी. बस स्टैंड के समीप स्थित केरोसिन के कारोबार करने वाले मेसर्स किरार ट्रेडर्स में प्रशासन व पुलिस द्वारा शुक्रवार को सुबह दबिश दी गई। अपर कलेक्टर रोमानुस टोप्पो के नेतृत्व में जांच की गई। जांच के दौरान स्टॉक आदि का मिलान किया गया। उक्त फर्म अनिल किरार जबलपुर की है। जांच के दौरान 7000 लीटर अधिक केरोसिन मिला है। मौके पर मौजूद मैनेजर सुभाष जांच टीम को यह नहीं बता पाए कि कि 7000 लीटर केरोसिन अधिक कैसे है। इस पर प्रशासन ने प्रकरण तैयार किया है। आगे की जांच जारी है। जांच कार्रवाई के दौरान एडीएम रोमानुस टोप्पो, एसडीएम प्रिया चन्द्रावत, तहसीलदार मुनव्वर खान, तहसीलदार संदीप श्रीवास्तव, नायब तहसीलदार रविंद्र पटेल फूड इंस्पेक्टर प्रमोद मिश्रा, पीयूष शुक्ला सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

उचित मूल्य की दुकानों में होता था सप्लाई
जानकारी के अनुसार मेसर्स किरार ट्रेडर्स द्वारा जिले की उचित मूल्य की राशन दुकानों में केरोसिन की सप्लाई किया जाता है। हर माह 60 हजार लीटर की सप्लाई होना बताया गया है, जबकि गांवों में न के बाराबर केरोसिन का वितरण हो रहा है। इसकी भी जांच टीम द्वारा कराई जा रही है। जानकारों की मानें तो करोड़ों रुपये की गड़बड़ी का मामला सामने आएगा। इस तरह की गड़बड़ी सामने आने से खाद्य विभाग की निगरानी पर भी सवाल खड़े हो गए हैं।

एक्सपायरी डेट के थी अग्निशमन यंत्र
केरोसिन का भंडारण केंद्र जहां पर है वह क्षेत्र न सिर्फ रहवासी है बल्कि बस स्टैंड, मार्केट लगा हुआ है, इसके बाद भी गंभीर बेपरवाही पाई गई। यहां पर आगजनी जैसी घटना से निपटने के लिए कोई इंतजाम नहीं थे। यहां पर जो अग्निशमन यंत्र थे वे एक्सपायरी डेट के पाए गए और रेत सहित पानी की भी पर्याप्त व्यवस्था नहीं रही, ऐसे में अपात स्थिति में किसी बड़ी होनी से इन्कार नहीं किया जा सकता।

इनका कहना है
कलेक्टर के निर्देश पर जिले की पीडीएस दुकानों में केरोसिन की सप्लाई करने वाले डीलर मेसर्स किरार ट्रेडर्स बस स्टैंड के यहां जांच की गई है। जांच के दौरान 7 हजार लीटर अधिक स्टॉक मिला है। जिसके दस्तावेज फर्म नहीं दिखा पाई। दस्तावेज आदि जब्त करते हुए मामले की जांच की जा रही है। जांच रिपोर्ट के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
रोमानुस टोप्पो, एडीएम।