वैक्सीनेशन से पहले रिहर्सल

चिन्हित व्यक्तियों को पहले लगेगा कोरोना टीका.

By: raghavendra chaturvedi

Published: 09 Jan 2021, 10:20 PM IST

कटनी. कोरोना की विश्वव्यापी चुनौती से निपटने के लिए अब लोगोंं को टीकाकरण की तैयारी अंतिम चरण में चल रही है। इसी कड़ी में शुक्रवार को वैक्सीनेशन से पहले रिहर्सल किया गया। नाम दिया ड्राईरन। ड्राईरन के दौरान जिला अस्पताल में पूरी प्रक्रिया वैसे ही अपनाई गई जैसे कोरोना वैक्सीनेशन के दौरान अपनाई जाएगी।

जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. यशवंत वर्मा ने बताया कि ड्राईरन के लिए वैक्सीन केरियर से वैक्सीन को टीकाकरण केन्द्र तक पहुंचाने, टीकाकरण तथा इस दौरान कोविड-19 टीकाकरण के सभी प्रोटोकॉल के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों का पालन किया गया।

कोविड-19 के लिए वैक्सीनेशन के पूर्व रिहर्सल के तौर पर तैयारियों को परखने के लिए ड्राईरन का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 4 स्थानों भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर और इंदौर में कोल्ड चैन स्टोर तैयार किया गया है। पहले इन स्टोर में स्वीकृत वैक्सीन का भंडारण होगा। यहां से वैक्सीन को संभाग, संभाग से जिलों और जिलों से पीएचसी में बनाए गए कोल्ड चैन स्टोर में भेजा जायगा। यहां से वैक्सीन सीधे टीकाकरण केंद्र पर पहुंचाई जाएगी, जहां पर पहले से रजिस्टर्ड व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा।

कोविड वैक्सीनेशन के पहले चरण में हेल्थ वर्कर का टीकाकरण होगा। इनको कोविन प्लेटफार्म पर रजिस्टर किया गया है। स्वास्थ्य कार्यकर्ता को जिस दिन और जिस समय वैक्सीन लगाया जाना है, उसको कोविन प्लेटफार्म के माध्यम से उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के द्वारा सूचना दी जाएगी। कोविड वैक्सीन के लिए प्रस्तावित सभी टीकाकरण केंद्रों पर कोविड-19 के प्रोटोकाल को ध्यान में रखते हुए आवश्यक व्यवस्थाएं कर ली गई हैं।

Corona virus
raghavendra chaturvedi Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned