scriptअब संभावित बाढ़ और अतिवृष्टि से बचाव की तैयारियों में जुटा प्रशासन | rescue preparations begin for flood and rain | Patrika News

अब संभावित बाढ़ और अतिवृष्टि से बचाव की तैयारियों में जुटा प्रशासन

locationकटनीPublished: Jun 08, 2021 01:43:37 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-जिला से तहसील स्तर तक खोले जाएंगे कंट्रोल रूम-स्वास्थ्य केंद्रों में दवाओं की होगी सुलभता-पशुओं का टीकाकरण व दवा वितरण पशु चिकित्सा विभाग में

संभावित बाढ और अतिवृष्टि से बचाव की तैयारी शुरी

संभावित बाढ और अतिवृष्टि से बचाव की तैयारी शुरी

कटनी. मानसून की आहट के मद्देनजर जिला प्रशासन अब संभावित बाढ़ और अति वृष्टि से बचाने की तैयारी में जुट गया है। इस संबंध में अपर कलेक्टर रोहित सिसोनिया ने बैठक कर जिला से तहसील स्तर तक कंट्रोल रूम खोलने सहित अन्य आवाश्यक दिशा निर्देश जारी किए। अपर कलेक्टर ने कहा कि कोरोना संक्रमण का खतरा टला नहीं है। ऐसे में आपदा प्रबंधन के तहत कोरोना से बचाव और अतिवृष्टि व बाढ़ राहत के कार्यों को और भी अधिक सतर्कता, सजगता से करना होगा।
कलेक्ट्रेट परिसर स्थित सभागार में हुई बैठक में कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने संभावित अतिवृष्टि और बाढ़ आपदा से बचाव के मद्देनजर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं और तैयारियां समय रहते पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में शहरी क्षेत्र के सागर पुलिया, गायत्री नगर पुलिया व अन्य भराव के स्थलों में पानी की निकासी व्यवस्था तथा शहर के बड़े नालों, नालियों की सफाई भी शीघ्र कराने के निर्देश दिया।
अपर कलेक्टर रोहित सिसोनिया ने जिला और तहसील स्तर पर कंट्रोल रूम भी खोलने के निर्देश दिए। सिसोनिया ने कहा कि हर कंट्रोल रूम के लिए ड्यूटी ऑर्डर जारी कर अधिकारियों, कर्मचारियों की तैनाती अभी से कर दी जाए। उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूम की व्यवस्था ऐसी हो जिलास्तर पर स्थापित कंट्रोल को पल-पल की जानकारी जल्द से जल्द मिलती रहे। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में पूर्व के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों को चिन्हित कर संबंधित विभागों के साथ मॉकड्रिल कराने की हिदायत दी।
उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन के नोडल विभाग, होमगार्ड, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ के सतत संपर्क में रहें। पीएचई के विभाग को ग्रामीण स्तर लोगों को शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कहा कि गांव में समय-समय पर जरूरत के मुताबिक पानी की शुद्धता की जांच की जाए और क्लोरीनेशन हो। सीएमएचओ को ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित स्वास्थ्य केंद्रों में दवाओं की उपलब्ध सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि दूरस्थ स्वास्थ्य केंद्रों सहित अन्य केंद्रों में अभी से आवश्यक दवाएं उपलब्ध करा दी जाएं। इस मौके पर उन्होंने ग्राम स्तर पर तैनात स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को भी स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियों का संचालन करने और बीमारियों की रोकथाम के संबंध में आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
पशु चिकित्सा विभाग सभी औषधालयों में आवश्यक दवाएं, टीका सहित पशुओं के चारे, भूसे की उपलब्धता रखने के निर्देश भी बैठक में विभागीय अधिकारियों को दिए गए।

लोक निर्माण विभाग के कार्य पालन यंत्री ने बताया कि जिले संभावित क्षेत्रों में स्थलों का चिन्हांकन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इसके तहत चेतावनी बोर्ड और बैरियर्स लगाकर कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जा रही है।
बैठक में एसडीएम बलबीर रमन, सहायक आयुक्त नगर निगम अशफाक परवेज, डिप्टी कलेक्टर नदीमा शीरी, संघमित्रा गौतम, तहसीलदार मुनौव्वर खान, संदीप श्रीवास्तव, कार्यपालन यंत्री पीएचई, लोक निर्माण ईई हरिसिंह ठाकुर, सहायक जिला आपूर्ति अधिकारी केएस भदौरिया, होमगार्ड सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो