scriptसीवर लाइन ठेका कंपनी की मनमानी खुदाई से हिचकोले खा रहे शहरवासी | Residents are hesitant due to arbitrary digging of sewer line contract | Patrika News

सीवर लाइन ठेका कंपनी की मनमानी खुदाई से हिचकोले खा रहे शहरवासी

locationकटनीPublished: Nov 20, 2019 02:48:08 pm

अधिकारी खुदाई के लिए शेड्यूल मांगते रहे, कंपनी के कर्मचारी करते रहे अनदेखी.
दो साल में 20 प्रतिशत काम, मार्च 2019 तक प्रोजेक्ट के पूरा होने पर संसय.
96 करोड़ 50 लाख रुपये की परियोजना सुविधा के बजाए बनी समस्या.

Contracting company excavates road without permission before Kuthala police station

कुठला थाना के आगे ठेका कंपनी ने बिना अनुमति की सड़क खुदाई

कटनी. अमृत परियोजना में सीवरेज एंड सेफ्टेज मैनेजमेंट प्रबंधन के लिए 96 करोड़ 50 लाख रुपये के सीवर लाइन प्रोजेक्ट ने शहर को गड्ढों में तब्दील कर दिया है। ठेका कंपनी केके स्पन के कर्मचारियों ने जहां जैसा मन किया वहां वैसी खुदाई की।
इस बीच अफसर खुदाई के लिए शेड्यूल मांगते थक गए, लेकिन ठेका कंपनी के कर्मचारियों ने ध्यान नहीं दिया। दो साल से चल रही परियोजना में अब तक महज 20 प्रतिशत काम ही हुआ। अफसर भी कह रहे मार्च 2020 तक कंपनी परियोजना का पूरा नहीं कर पाएगी।
पीडब्ल्यूडी कॉलोनी में दो माह पहले ठेका कंपनी के कर्मचारियों ने सड़क पर बीचोबीच खुदाई का काम किया। पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारी ने कर्मचारियों ने सड़क खुदाई के बारे में पूछा तो किसी प्रकार की जानकारी दिए बगैर ही लौट गए। अब नहीं आए।
माधवनगर गेट के समीप मॉडल सड़क किनारे पाइप लाइन बिछाने के लिए ठेका कंपनी ने खुदाई की। पाइप डालने के बाद सड़क को यथास्थिति में लाने का काम नहीं हुआ। अब रोज उड़ रही धूल से नागरिक परेशान हैं। यही स्थिति बिलहरी मोड़ तक है। यहां सड़क को पक्की किए जाने में लापरवाही बरती जा रही है।
बसस्टैंड से आगे कुठला थाना के आगे ठेका कंपनी ने बिना अनुमति के सड़क की खुदाई कर दी। लोगों का आवागमन बाधित हुआ। बुधवार को जब कलेक्टर शहर के निरीक्षण पर पहुंचे तो ठेका कंपनी की मनमानी उनके सामने भी आई और कर्मचारी के अधिकारी को थाने में बैठवा दिया गया।
नगर निगम आयुक्त आरपी सिंह का कहना है कि सीवर लाइन ठेका कंपनी को नोटिस जारी कर एक सप्ताह के अंदर सड़कों को भरने और नागरिकों की सुविधाअनुसार काम करने के निर्देश दिए हैं। जरुरी कार्रवाई के लिए कलेक्टर को प्रस्ताव भेजेंगे।
खास-खास
– सीवर लाइन प्रोजेक्ट का यह काम प्रोजेक्ट डेवलपमेंट एंड मैनेजमेंट कंस्लटेंट (पीडीएमसी) की निगरानी में चल रहा है।
– काम दौरान नगर निगम के जनप्रतिनिधियों पर भी बेहपरवाही के आरोप लगे। महापौर इसे पीडीएमसी की निगरानी का काम बताकर पीएस और मंत्री तक शिकायत करने की बात कहते रहे।
– पूरे शहर में 170.70 किलोमीटर लंबाई में सीवर लाइन निर्माण का काम होना है। इसमें दुगाड़ी नाला, इंडस्ट्रियल एरिया और कुठला थाना के सामने नाला में तीन एसटीपी निर्माण होना है।
– 35 सौ से ज्यादा मेनहोल और हाउस सर्विस चेंबर मिलाकर 57 सौ से ज्यादा निर्माण में आधे से भी कम काम हुआ है।
– 9.50 करोड़ रुपये का भुगतान ठेकेदार फर्म को मशीन खरीदने के लिए दिया गया है। ठेकेदार को ब्लैकलिस्टेड करने की चर्चा भी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो