महिला सुरक्षा के लिए बनाए जा रहे हॉट स्पॉट, सीसीटीवी से होगी विशेष निगरानी, लगेंगे सोलर पैनल

महिला सुरक्षा और सम्मान को लेकर शुरू हुर्द नई पहल, एक सप्ताह होंगे विशेष आयोजन, 1712 आंगनवाड़ी केंद्रों में 18 हजार 832 बेटियों सम्मान

 

By: balmeek pandey

Published: 12 Jan 2021, 08:38 PM IST

कटनी. महिला सम्मान एवं सुरक्षा को लेकर सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान महिला जागरुकता अभियान 'सम्मानÓ का शुभारंभ कर रहे हैं। जिले में बेटियों के सम्मान और सुरक्षा के लिए भी कवायद शुरू कर दी गई है। बता दें कि शहर व जिले के हाल में 50 ऐसे हॉस्ट स्पॉट चिन्हित किए जा रहे हैं, जहां पर बेटियों के साथ होने वाले अपराधों की संभावनाओं को रोका जा सके। यहां पर सीसीटी कैमरा, सोलर पैनल लगाए जाने का काम होगा। इन स्थानों पर विशेष निगरानी होगी। प्रस्ताव शासन को भेजा जा रहा है। इसके अलावा एक सप्ताह तक के लिए 11 जनवरी से टीएल बैठक में कलेक्टर महिला अधिकारियों के सम्मान से हुआ। जिले की 1712 आंगनवाड़ी केंद्रों में 18 हजार 832 बेटियों का भी सम्मान हुआ। सेफ सिटी के तहत हॉट स्पॉट का चिन्हांकन हो रहा है।
कलेक्ट्रेट परिसर में सेल्फी फॉर वूमन सेफ्टी एंड रिस्पेक्ट सेल्फी प्वाइंट की स्थापना होगी। 12 जनवरी को 21 हजार 326 गर्भवती एवं धात्री माताओं का सम्मान हुआ। 13 जनवरी को सेफ्टी वॉक एवं रैली का आयोजन, 14 को स्वागतम नंदनी के तहत जिला अस्पताल में बालिकाओं एवं माताओं का सम्मान, 15 को 17 हजार 120 शौर्यादल सदस्य बालिकाओं एवं महिलाओं की सुरक्षा पर उन्मुखी कार्यक्रम व 16 जनवरी को बालिकाओं को पुलिस की कार्यप्रणाली, सुरक्षा, निर्मित संस्थाओं, अधिनियमों से परिचित करवाते हुए वन स्टॉप सेंटर का भ्रमण कराया जाएगा।

इनका कहना है
महिला सम्मान एवं सुरक्षा को लेकर अभियान चलाया जा रहा है। इसके अलावा 50 हॉट स्पॉट स्थानों पर सीसीटीवी सहित सोलर पैनल लगाकर निगरानी की जाएगी। प्रस्ताव शासन को भेजा जा रहा है।
नयन सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग।

balmeek pandey Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned