scriptरेत माफिया खुलेआम नदियों का सीना कर रहे छलनी, ताक पर माइनिंग प्लान | ret mafia is openly damage the rivers | Patrika News

रेत माफिया खुलेआम नदियों का सीना कर रहे छलनी, ताक पर माइनिंग प्लान

locationकटनीPublished: Jan 20, 2021 11:24:26 am

अवैध टीपी से हो रहा खनिज परिवहन.

50 trolley sand stock in Lalpur village

लालपुर ग्राम में 50 ट्रॉली रेत का स्टॉक.

कटनी. रेत खदानों में अधिकांश स्थानों पर खुलेआम नियमों को ताक पर रखकर खनन हो रहा है। ऐसे मामलों में जिम्मेंदारों की बेपरवाही के कारण खनन में लगातार मनमानी बढ़ रही है। ग्रामीणों का आरोप है कि माइनिंग प्लान को ताक पर रखकर रेत खनन हो रहा है। नियमानुसार जांच नहीं होने से नदियों का इकोसिस्टम (परिस्थिकितंत्र) प्रभावित हो रहा है। कई स्थानों पर तो खुलेआम नदी में कच्ची सड़क बनाकर एक्सक्वेटर मशीन से रेत खनन के मामले तक पूर्व में सामने आ चुके हैं।

जिले में रेत व अन्य खनिज परिवहन के दौरान ट्रांजिट पास (टीपी) बनाने में निर्धारित प्रक्रिया का पालन नहीं करते हुए अवैधानिक टीपी से खनिज परिवहन मे मामले लगातार बढ़ रहे हैं। नागरिकों का आरोप है ऐसे मामलों में पुलिस और राजस्व सहित खनिज विभाग द्वारा ठोस कार्रवाई नहीं की जा रही है। पूर्व में कलेक्टर द्वारा गठित संयुक्त दल भी निष्प्रभावी है।

एडिशनल एसपी संदीप मिश्रा का कहना है कि ऐसे मामलों में पुलिस द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। खनिज विभाग को कार्रवाई करनी चाहिए। वहीं खनिज विभाग के निरीक्षक सतीश मिश्रा बताते हैं कि माइनिंग प्लान के अनुरुप खदानों की जांच की किए हैं। गड़बड़ी नहीं मिली। माधवनगर थानाक्षेत्र में मुरूम के अवैध खनन व परिवहन मामले में रिपोर्ट तैयार कर उच्चाधिकारियों को भेजी गई है।

इस बीच ढीमरखेड़ा में एसडीएम सपना त्रिपाठी के नेतृत्व में संयुक्त दल ने लालपुर ग्राम में 50 ट्रॉली रेत के स्टॉक को जप्त किया गया है। एक अन्य कार्यवाही में बैक डेट की टीपी पर खनिज परिवहन कर रहे वाहन एमपी-20-एचबी-6963 को जब्त कर थाने में खड़ा कराया गया है। वहीं अग्रिम कार्यवाही के लिये खनिज विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो