scriptकार्रवाई की गाइड लाइन नहीं स्पष्ट तो इ-रिक्शा चालक बढ़ा रहे ये परेशानी… | Rickshaw drivers made arbitrary stands | Patrika News

कार्रवाई की गाइड लाइन नहीं स्पष्ट तो इ-रिक्शा चालक बढ़ा रहे ये परेशानी…

locationकटनीPublished: Feb 23, 2020 05:00:10 pm

Submitted by:

mukesh tiwari

शहर में मचा रहे धमाचौकड़ी, परिवहन विभाग में कराया जाना है पंजीयन, अभी तक आधा सैकड़ा ही दर्ज

E Rickshaw

ई- रिक्शा

कटनी. शहर में मुख्य मार्ग में ऑटो के प्रवेश से यातायात बाधित होता था। जिसके चलते यातायात विभाग ने कोतवाली तिराहा से स्टेशन चौराहे तक उनका प्रवेश वर्जित किया। इस मार्ग में ऑटो भले ही प्रवेश न करते हों लेकिन इ रिक्शा बिना किसी भय के धमाचौकड़ी मचा रहे हैं। इ रिक्शा पर कार्रवाई की गाइड लाइन स्पष्ट न होने से चालकों को कार्रवाई का भय नहीं है और ऐसे में मनमाने तरीके से शहर में इ रिक्शा दौड़ रहे हैं और यातायात में बाधा बन रहे हैं।
जिले में एक सैकड़ा से अधिक इ रिक्शा सड़कों पर दौड़ रहे हैं। परिवहन विभाग के अनुसार इ रिक्शा के चालकों को भी पंजीयन कराना जरूरी है लेकिन अभी तक लगभग आधा सैकड़ा का ही पंजीयन हुआ है जबकि दूसरी ओर यातायात विभाग उन्हें साइकिल की तरह मानकर अभी तक कार्रवाई नहीं कर रहा है। सिर्फ धमाचौकड़ी रोकने हिदायत ही दे पा रहा है। इसी का नतीजा है कि इ रिक्शा चालकों ने मनमाने स्टैंड बना रखे हैं और उससे यातायात प्रभावित होता है।

VIDEO: क्लासिकल, फोक डांस से मचाया धमाल, पाया पुरस्कार…
इन स्थानों पर करते हैं खड़े
ऑटो चालकों को स्टेशन चौराहे तक वाहन लाना प्रतिबंधित है और वे स्टेशन से वीआइपी रोड होते हुए सीधे कोतवाली तिराहे पर निकलते हैं जबकि स्टेशन चौराहे पर आधा दर्जन इ रिक्शा दिनभर कब्जा जमाए रहते हैं और उससे एक ओर का मार्ग बाधित होता है। इसके अलावा बिलैया तलैया सब्जी मंडी गेट, गोलबाजार मोड़, सुभाष चौक सहित बाजारों में इ रिक्शा चालकों ने अस्थाई स्टैंड बना रखे हैं। इसके अलावा सिलवर टॉकीज रोड, झंडाबाजार, गोलबाजार आदि में भी मनमाने तरीके से प्रवेश कर मार्ग बाधित करते हैं।
इनका कहना है…
इ रिक्शा का पंजीयन कराना अनिवार्य है। आधा सैकड़ा के लगभग वाहनों के पंजीयन किए गए हैं। उसके अनुसार नियम का पालन न करने पर चालकों पर कार्रवाई की जा सकती है।
एमडी मिश्रा, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी

सड़क पर इ रिक्शा खड़े करने वालों को हिदायत दी जाती है। कार्रवाई को लेकर पंजीयन की जानकारी परिवहन विभाग से लेेंगे। उसके अनुसार ही नियम का पालन न करने पर कार्रवाई करेंगे।
राघवेन्द्र भार्गव, यातायात थाना प्रभारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो