expose: उमड़ार नदी की धार रोककर बना दी सड़क, जेसीबी से रेत खनन

raghavendra chaturvedi

Updated: 07 Dec 2019, 04:08:31 PM (IST)

Katni, Katni, Madhya Pradesh, India

कटनी. बरही तहसील अंतर्गत छिंदहाई पिपरिया गांव के समीप लोहरवारा रेत खदान के पास उमरार नदी की बहती धार रोककर कच्ची सड़क बना दी गई। रेत खनन के दौरान खुलेआम जेसीबी मशीन लगाकर रेत का भंडारण नदी में ही किया गया। समीपी ग्रामीणों ने बताया कि रेत खनन माफिया खुलेआम मनमानी कर रहा है। इस मनमानी के बाद कलेक्टर द्वारा गठित संयुक्त टीम पर भी सवाल उठ रहे हैं। कलेक्टर ने ऐसे मामलों पर कार्रवाई के लिए खनिज, राजस्व, पुलिस और आरटीओ की संयुक्त टीम गठित की थी।

मनमाने खनन को लेकर खनिज विभाग के प्रभारी संतोष सिंह बताते हैं कि नदी की धार रोककर सड़क का निर्माण किया गया है तो जांच करवाकर ठोस कार्रवाई की जाएगी। मशीन से खनन मामले में भी कार्रवाई होगी।

रेत खदानों में ऐसे टूट रहे नियम
- नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के स्पष्ट निर्देश हैं कि नदियों से रेत का खनन मानव श्रम से किया जाएगा। मशीन से खनन से नदियों की जैव विविधता पर खतरा उत्पन्न हो जाता है।
- नदी में निर्धारित क्षमता से ज्यादा गहराई में रेत का खनन नहीं होना है। इसकी निगरानी समय-समय पर खनिज विभाग के निरीक्षक को करनी है।
- धार रोककर सड़क का निर्माण पूरी तरह से अवैध है। ऐसे मामलों में ठोस कार्रवाई का प्रावधान है। लोहरवारा में नदी के बीचो-बीच कच्ची सड़क बना दी गई।
- ग्रामीणों ने बताया कि जेसीबी से रेत खनन के दौरान स्कूल जाने वाले बच्चों को परेशानी होती है। रेत खनन से उनकी पगडंडी भी खत्म कर दी गई।

नाम पंचायत का, खनन करवा रहे माफिया
सरकार द्वारा उपभोक्ताओं को सस्ती दर पर रेत उपलब्ध कराने की मंशा पर भी रेत माफिया पानी फेर रहे हैं। यहां बहिरघटा के अलावा खरहटा, सकरीगढ़, बसाड़ी, लोहरवारा, कुम्हरवारा व बरौंधा रेत खदान संचालित करने की अनुमति पंचायतों को मिली है। ग्रामीणों का आरोप है कि इनमें से ज्यादातर खदानों में खनन माफिया का कब्जा है। पंचायतों का आधिपत्य नाम का है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned